समाजवादी पार्टी ने हारे हुए गढ़ों में घोषित किये अपने योद्धा

शिवपाल सिंह यादव
शिवपाल सिंह यादव
लखनऊ स्थित सपा मुख्यालय में समाजवादी पार्टी के महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने विधानसभा चुनाव- 2017 में चुनाव लड़ने वाले समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी। श्री यादव द्वारा सूची जारी करते ही प्रदेश व देश का राजनैतिक पारा चढ़ा नजर आ रहा है, वहीं सपा में भी हलचल बढ़ गई है, तभी सूची घोषित करने के बाद दो नामों को लेकर निर्णय बदलना पड़ा। सहारनपुर जिले के विधान सभा क्षेत्र रामपुर मनिहार (सु) से पहले विश्वद्याल छोटन का नाम घोषित किया गया, लेकिन बाद में संशोधन करते हुए विमला राकेश का नाम घोषित किया गया, इसी तरह मुजफ्फरनगर जिले के मीरपुर विधान सभा क्षेत्र से शाहनवाज राणा का नाम घोषित किया गया, जिसे बाद में वापस ले लिया और अभी वहां किसी का नाम घोषित नहीं किया गया है। यहाँ ध्यान देने की विशेष बात यह है कि प्रथम सूची उन विधान सभा क्षेत्रों की है, जहाँ सपा प्रत्याशी पिछला चुनाव हार गये थे। इस अवसर पर प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी और अरविंद सिंह गोप भी मौजूद रहे।
सपा द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार बेहट क्षेत्र से उमल अली खान, सहारनपुर नगर से संजय गर्ग, सहारनपुर देहात से अब्दुल वाहिद, गंगोह से रुद्रसेन चौधरी, भवन से किरनपाल कश्यप, शामली से मनीष कुमार चौहान, चरथावल से मुकेश कुमार चौधरी, पुरकाजी (सु) से उमा किरन, खतौली से श्याम लाल बच्ची सैनी, नजीबाबाद से अबरार आलम, बढ़ापुर से शेख सुलेमान, नहटौर (सु) से मुन्ना लाल प्रेमी, चांदपुर से शेरबाज पठान, नूरपुर से नईमुल हसन, कांठ से अनीसुर्रहमान, सरधना से अतुल प्रधान, मेरठ कैंट से सरदार परविंदर सिंह और मेरठ शहर से रफीक अंसारी को टिकट दिया गया है।
इसी तरह मेरठ दक्षिण से आदिल चौधरी, छपरौली से तराबुद्दीन, बड़ौत से चौधरी साहब सिंह, बागपत से कुलदीप उज्जवल, लोनी से ईश्वर मावी, मुरादनगर से दिशांत त्यागी, साहिबाबाद से राशिद मलिक, गाजियाबाद से सागर शर्मा, मोदीनगर से रामआसरे शर्मा, हापुड़ (सु) से तेजपाल सिंह, नोएडा से अशोक कुमार चौहान, दादरी से विक्रम सिंह भाटी, सिकंदराबाद से अब्दुल रब, बुलंदशहर से मो. मुस्तकीम अल्वी, अनूपशहर से हिमायत अली, खुर्जा (सु) से सुनीता चौहान, खैर (सु) से प्रशांत कुमार बाल्मिकी, बरौली से सुभाष बाबू लोधी, इग्लास (सु) से कन्हैया लाल दिवाकर, हाथरस (सु) से रामनारायण काके, सिकंदराराऊ से यशपाल सिंह चौहान, छाता से लोकमणि कांत जादौन को प्रत्याशी बनाया गया है।
विधान सभा क्षेत्र मांठ से जगदीश नोहवार, गोवर्धन से किशोर सिंह, एत्मादपुर से प्रेम सिंह बघेल, आगरा कैंट (सु) से चंद्रसेन टपलू, आगरा ग्रामीण से प्रेम लता दिवाकर, फतेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, खैरागढ़ से विनोद कुमार सिकरवार, फतेहाबाद से डॉ. राजेंद्र सिंह, टूंडला (सु) से महाराज सिंह धनगर, फिरोजाबाद से शमशाद अहमद बाबा, अमापुर से वीरेंद्र सिंह सोलंकी, बिल्सी से उदयवीर सिंह शाक्य, दातागंज से अवनीश यादव, बिथरी चैनपुर से वीरपाल सिंह यादव, बरेली शहर से शेर अली जाफरी आल्वी, बरेली कैंट से हाजी इस्लाम बाबू, आंवला से महिपाल सिंह यादव, बीसलपुर से नीरज गंगवार, जलालाबाद से शरदवीर सिंह, तिलहर से अनवर अली, शाहजहांपुर से तनवीर अहमद खां, पलिया से अनीता यादव, धौरहरा से यशपाल चौधरी, मोहम्मदी से आर.ए. उस्मानी, हरगांव (सु) से मनोज कुमार राजवंशी, लहरपुर से अनिल कुमार वर्मा, सवाइजपुर से पद्मराग सिंह यादव, बिलग्राम मल्लावां से सुभाष पाल, मोहान (सु) से भगवती प्रसाद, उन्नाव से मनीषा दीपक, लखनऊ पूर्वी से डॉ. श्वेता सिंह, तिलोई से मयंकेश्वर सिंह, रायबरेली सदर से आरपी यादव, जगदीशपुर (सु) से विजय कुमार पासी, फर्रूखाबाद से विजय सिंह, सिकंदरा से महेंद्र कटियार, गोविंदनगर से सुनील शुक्ला, आर्यनगर से रीता बहादुर सिंह, किदवईनगर से ओमप्रकाश मिश्रा, कानपुर कैंट से हाजी परवेज अंसारी, महाराजपुर से अरुणा तोमर, माधवगढ़ से लाखन सिंह कुशवाहा, कालपी से विष्णुपाल सिंह, ललितपुर से ज्योति लोधी, महरौनी (सु) से रमेश कुमार खटीक, राठ (सु) से अम्बेश कुमारी, महोबा से सिद्ध गोपाल साहू, तिंदवारी से दीपा सिंह गौर, नरैनी (सु) से भरत लाल दिवाकर को प्रत्याशी घोषित किया गया है।
विधान सभा क्षेत्र बांदा से देवराज गुप्ता, मानिकपुर से निर्भय सिंह पटेल, बिंदकी से समरजीत सिंह, फतेहपुर से चंद्रप्रकाश लोधी, अययाशाह से दलजीत निषाद, हुसैनगंज से मो. शफीर, खागा (सु) से ओमप्रकाश गिहार, विश्वनाथगंज से संजय पांडेय, मंझनपुर (सु) से हेमंत कुमार टुन्नू, चायल से चंद्रबलि सिंह पटेल, करछना से उज्जवल रमण सिंह, इलाहाबाद पश्चिम से ज्योति यादव, कोरांव (सु) से रामदेव निडर कोल, रूधौली से अब्बास अली जैदी, महसी से राजेश त्रिपाठी, कैसरगंज से रामतेज यादव, कटराबाजार से बैजनाथ दूबे, बांसी से लालाजी यादव, डुमरियागंज से कमाल यूसुफ, कप्तानगंज से राणा सिंह किंकर, रुदौली से अनूप पांडेय, खलीलाबाद से सुबोध चंद्र यादव, पनियारा से कृष्णभान सिंह सैथवार, कैम्पियरगंज से चिंता यादव, गोरखपुर सदर से संजय सिंह, सहजनवा से यशपाल सिंह रावत, खजनी (सु) से जोखू पासवान, चौरीचौरा से केशव यादव, बांसगांव से संजय कुमार पहलवान, चिल्लूपार से राजेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है।
विधान सभा क्षेत्र खड्डा से नथुनी कुशवाहा, पड़रौना से विजेंद्र पाल सिंह यादव, तमुकुहीराज से पी.के. राय, फाजिलनगर से विश्वनाथ सिंह, रुद्रपुर से प्रदीप यादव, मुबारकपुर से रामदर्शन यादव, मधुवन से राजेंद्र मिश्रा, मऊ से अल्ताफ अंसारी, रसड़ा से सनातन पांडेय, फेफना से अम्बिका चौधरी, जौनपुर से मो. जावेद सिद्दीकी, मुंगराबाद शाहपुर से ज्वाला प्रसाद, मोहम्दाबाद से राजेश कुशवाहा, मुगलसराय से बाबूलाल यादव, सकलडीहा से प्रभुनारायण सिंह यादव, पिंड्रा से रामबालक सिंह पटेल, अजगरा (सु) से लालजी सोनकर, शिवपुर से अरविंद कुमार मौर्य, वाराणसी उत्तरी से अब्दुल समद अंसारी, वाराणसी दक्षिण से अशफाक अहमद डब्ल्यू और वाराणसी कैंट से रीबू श्रीवास्वत का नाम घोषित किया गया है।

Leave a Reply