हरिद्वार में हरि की पौढ़ी की तरह बनेगी शिव की पौढ़ी

शिवपाल सिंह यादव
शिवपाल सिंह यादव
उत्तर प्रदेश सरकार के सिंचाई एवं जल संसाधन मंत्री शिवपाल सिंह यादव की पहल पर सुप्रसिद्ध तीर्थ हरिद्वार में हरि की पौढ़ी की भांति शिव की पौढ़ी का निर्माण किया जायेगा। माघ पूर्णिमा तथा अर्ध कुम्भ पर्व पर 22 फरवरी, 2016 को मायापुर हरिद्वार में शिवपौढ़ी का शिलान्यास सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा ही किया जायेगा।
यह जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, सिंचाई एवं जल संसाधन दीपक सिंघल ने बताया कि इस सुअवसर पर सिंचाई मंत्री द्वारा ऊपरी गंग नहर की जल वहन क्षमता में 2500 क्यूसेक की वृद्धि एवं मथुरा एवं आगरा को 200 क्यूसेक पेयजल सम्वर्धन परियोजना का सिंचाई मंत्री द्वारा लोकार्पण किया जायेगा।
श्री सिंघल के अनुसार हरिद्वार में ही दो मंजिले विशिष्ट श्रेणी के अतिथि गृह के निर्माण का शुभारम्भ भी इसी अवसर पर किया जायेगा। इस परियोजना की लागत 1109.66 लाख होगी। ऐतिहासिक भीम गौड़ा बैराज, हरिद्वार डैम तथा इसके सहयोगी जल यांत्रिक प्रणालियों का नयी तकनीक द्वारा आटोमेशन का भी शिलान्यास भी शिवपाल सिंह यादव सिंचाई मंत्री द्वारा किया जायेगा। ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश के सिंचाई मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड की जनता को ऐतिहासिक सौगात प्रदान करने का यह स्मरणीय सुअवसर है।

Leave a Reply