यौन शोषित युवती ने की आत्म हत्या, सांप्रदायिक तनाव

पुलिस हिरासत में आरोपी स्वाले खां।
पुलिस हिरासत में आरोपी स्वाले खां।

बदायूं जिले में हालात सामान्य नहीं हो पा रहे हैं। एक वारदात का ठीक से खुलासा नहीं हो पाता, तब तक दूसरी वारदात घटित हो जाती है। यौन शोषण के मामलों को लेकर तो हद भी पार हो गई है। यौन शोषण की शिकार एक युवती ने बीती रात खुद को आग के हवाले कर दिया, जिसका बरेली में उपचार के दौरान निधन हो गया। दो संप्रदायों से जुड़ा मामला होने के कारण स्थिति तनाव पूर्ण बनी हुई है।

घटना के बाद रोते परिजन।
घटना के बाद रोते परिजन।

घटना बदायूं जिले में स्थित वजीरगंज थाना क्षेत्र के कस्बा सैदपुर की है। बताते हैं कि एक मौर्य परिवार की युवती की बीती 20 जुलाई को बरेली जिले के गाँव सीपरी सिरौली में शादी हुई थी, जो फिलहाल मायके में थी। आरोप है कि युवती शुक्रवार की शाम करीब छः बजे कूड़ा डालने गई थी, तभी मोहल्ले का ही स्वाले खां पुत्र रब्बन नाम का युवक उसे दबोच ले गया और घर में बंद कर उसका यौन शोषण किया। युवती को नग्न अवस्था में छोड़ कर स्वाले तमंचा लहराता हुआ भाग गया।

युवती को परिजन घर ले आये, लेकिन रात में युवती ने खुद को शौचालय में बंद कर लिया और तेल छिड़क कर आग लगा ली। परिजन अधजली युवती को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे, तो प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टर ने बरेली के लिए रेफर कर दिया, जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। मौत की सूचना आने पर सैदपुर में कोहराम मच गया। दोनों संप्रदायों में तनाव भी व्याप्त हो गया। सुबह ही एसपी (ग्रामीण) बालेन्दु भूषण सिंह व एसएसपी सौमित्र यादव सैदपुर पहुंच गये और पीड़ित परिवार को सांत्वना के साथ दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने की अपील की, साथ ही मौके पर पीएसी व पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। मौके पर फोरेंसिक टीम भी पहुंची, जिसने साक्ष्य के रूप में नमूने लिए हैं, जो जाँच के लिए लैब भेजे जायेंगे।

उक्त प्रकरण में पुलिस ने धारा- 376, 306 व 511 आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर लिया है, साथ ही आरोपी स्वाले को भी गिरफ्तार कर लिया है। बरेली में पोस्टमार्टम के बाद पुलिस की निगरानी में शव देर शाम सैदपुर पहुंच गया है। उक्त घटना को लेकर यह भी चर्चा है कि आरोपी व मृतक युवती के बीच प्रेम संबंध थे। यह भी बता दें कि युवती के माता-पिता नहीं हैं एवं भाई दिल्ली में नौकरी करता है। युवती ताऊ के साथ रहती थी।

उधर घटना की कस्बा सैदपुर के अलावा आसपास भी व्यापक स्तर पर चर्चा की जा रही है। भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीप वार्ष्णेय पीड़ित परिवार से मिले और सांत्वना देते हुए उन्होंने पीड़ित परिवार को हर संभव मदद करने का विश्वास दिलाया।

Leave a Reply