अफसर गुणवत्ता सुधारें, वरना होगी कार्रवाई: राज्यमंत्री

शुक्रवार को विकास भवन स्थित सभा कक्ष में जिलाधिकारी शम्भू नाथ तथा मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया के साथ विकास कार्यों की समीक्षा करते राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव।
शुक्रवार को विकास भवन स्थित सभा कक्ष में जिलाधिकारी शम्भू नाथ तथा मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया के साथ विकास कार्यों की समीक्षा करते राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव।
बदायूं जनपद की महावा और सोत नदी की मनरेगा योजना के तहत खुदाई कर जन-उपयोगी बनाया जायेगा। राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत गावों में विद्युतीकरण का कार्य अत्यन्त धीमी गति से चलने और निर्धारित मानकानुसार न कराये जाने पर प्रदेश के ग्राम्य विकास विभाग के राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव ने कड़ी नाराजगी जताई, साथ ही सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को हिदायत दी कि अधिकारी पारदर्शिता तथा गुणवत्ता के साथ योजनाओं का क्रियान्वयन करते हुए शासन की मंशा पर खरे उतरने का प्रयास करें, अन्यथा किसी अधिकारी के साथ कोई रियायत नहीं बरती जायेगी।
शुक्रवार को विकास भवन स्थित सभा कक्ष में राज्यमंत्री श्री यादव ने बिसौली क्षेत्र के विधायक आशुतोष मौर्य, जिलाधिकारी शम्भू नाथ तथा मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बाढ़ खण्ड के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिए कि वह जनपद में स्थित महावा और सोत नदी की खुदाई हेतु कार्ययोजना तैयार करें, जिससे मनरेगा योजना अन्तर्गत खुदाई कराई जा सके। इससे वाटर लेविल में इजाफा होगा, जो कृषि क्षेत्र के लिए हितकारी होगा और हजारों बेरोजगारों को रोजगार भी मिल सकेगा। उन्होंने विद्युतीकरण का कार्य करने वाली कार्यदायी संस्था पेस पावर के विरूद्ध विद्युत विभाग के प्रमुख सचिव ऊर्जा को पत्र लिखे जाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग द्वारा कई लोहिया ग्रामों के सम्पर्क मार्गों का पहले से ही बने होने के कारण उन्हें कागजों में संतृप्त दिखा दिया, लेकिन मौके पर सम्पर्क मार्गों की स्थिति अत्यन्त जीर्ण-क्षीर्ण अवस्था में है। राज्यमंत्री ने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि सभी अधिकारियों को कुछ मोहलत देकर प्रमाण पत्र लिया जाए कि उनकी विभागीय योजना से लोहिया ग्राम पूर्ण रूप से संतृप्त है, यदि उसके बाद गांव में कोई खामी पाई जाती है, तो सम्बंधित अधिकारी की लापरवाई मानते हुए उसके विरूद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। श्री यादव ने ढेड़ साल पूर्व ठेकेदार द्वारा सहसवान से नदायल जाने वाली रोड को तोड़कर अब तक न बनाए जाने पर कड़ा असंतोष व्यक्त किया और शीघ्र निर्माण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान चलाकर मनरेगा जाॅब कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। राज्यमंत्री ने कुछ सोलर लाइटें ग्रामीण क्षेत्रों में निजी स्थानों पर लगाए जाने पर एतराज जताते हुए कहा कि लाइट सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जायें।
विधायक आशुतोष मौर्य ने वर्ष 15-16 में चयनित लोहिया ग्राम हतरा को उरैना तथा वजीरगंज की ओर से जोड़ने वाले सम्पर्क मार्ग की स्थिति खराब होने पर नाराजगी प्रकट की और निर्देश दिए कि उस पर शीघ्र निर्माण कराया जाए। उन्होंने कृषि से सम्बंधित योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाले बाजारों में लाउडस्पीकर द्वारा प्रचार प्रसार कराने का सुझाव दिया।
जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने विकास कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में राज्यमंत्री को विस्तृत जानकारी देते हुए कहा पंचायत चुनाव के कारण कुछ कार्यों में अवश्य विलम्ब हुआ, लेकिन अब सभी अधिकारियों को सचेत कर दिया गया है कि वित्तीय वर्ष समाप्ति तक हर हाल में लक्ष्यों को पूरा किया जाये। सीडीओ प्रताप सिंह भदौरिया ने अन्त में राज्यमंत्री तथा बिसौली के विधायक का आभार व्यक्त करते हुए आश्वस्त किया कि दिए गए दिशा-निर्देशों और मार्गदर्शन का अक्षरशः पालन सुनिश्चित कराया जायेगा। उन्होंने अपूर्ण निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा कर सम्बंधित विभागों को भवन हस्तान्तरण करने के निर्देश दिए। डीएफओ समीर कुमार, सीएमओ डा0 आरडी तिवारी, डीआरडीए के परियोजना निदेशक रामरक्षपाल, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

एक अभियन्ता का जवाब तलब

बैठक में लोक निर्माण विभाग के निर्माण खण्ड के अधिशासी अभियन्ता एमके शर्मा द्वारा स्वयं उपस्थित न होकर अपने प्रतिनिधि को भेज दिया, जिस पर राज्यमंत्री ने कड़ी नाराजगी जताते हुए जवाब तलब करने के निर्देश दिए और कहा कि अभियन्ता के प्रतिनिधि द्वारा जो स्थान बताया जा रहा है, वहां सम्बंधित अधिकारी गए हैं अथवा नहीं, इसकी पुष्टि भी की जाए। असत्य पाए जाने पर उनके विरूद्ध अवश्य कार्रवाई होगी।

Leave a Reply