भूकंप पीड़ितों की मदद की अपील, डीएम को भी निर्देश

राहत सामग्री से भरे ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा सुरभि रंजन।
राहत सामग्री से भरे ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा सुरभि रंजन।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पड़ोसी देश नेपाल में आये भूकम्प की त्रासदी हेतु राहत पहुँचाये जाने के लिए सहयोग हेतु इच्छुक संस्थाओं व व्यक्तियों से आवश्यक समन्वय स्थापित करते हुए टेंट, कम्बल, दरी, पानी, क्लोरीन टैबलेट, तारपोलीन सीट, बिस्किट, बेबी फूूड, डिस्पोजेबल बर्तन, सामान्य प्रचलित दवाइयां, सेनेटरी किट्स, अर्थ मूविंग उपकरण आदि व्यवस्था कराने हेतु अनुरोध किया जाये, ताकि पीड़ित लोगों की अधिक से अधिक मदद प्रदेश द्वारा हो सके।
श्री रंजन ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा अपने सीमित संसाधनों से नेपाल में आये भूकम्प से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान किये जाने के लिए यथा-सम्भव व्यवस्थाएं लगभग 200 बसें एवं 50 से अधिक ट्रकों के माध्यम से खाद्य सामग्री, जीवन रक्षक दवाइयां, पानी आदि भेजा जा चुका है। उन्होंने कहा कि नेपाल में भूकम्प की भयंकर त्रासदी को देखते हुए स्वैच्छिक रूप से मदद करने वाली संस्थाओं एवं इच्छुक व्यक्तियों का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जनपदों द्वारा की गई व्यवस्था एवं कार्यवाही का पूर्ण विवरण उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण में संचालित कन्ट्रोल रूम के फोन नम्बर 0522- 4915703, 4915707, 2306882, फैक्स नम्बर 0522-4915723 व ई-मेल आई.डी. relief_commissioner@yahoo.com. एवं upsdma@gmail.com पर भेजा जाना सुनिश्चित किया जाये।
मुख्य सचिव ने नेपाल में आपदा राहत सामग्री भेजे जाने के लिए मण्डलायुक्त गोरखपुर को नोडल अधिकारी नामित करते हुए निर्देश दिए हैं कि नेपाल स्थित भारतीय दूतावास एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से समन्वय करते हुए राहत सामग्री आदि पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।
उधर नेपाल में आये भूकम्प से प्रभावित व्यक्तियों के सहायतार्थ आकांक्षा समिति उत्तर प्रदेश की ओर से आगामी 15 दिन के अन्दर ब्लड टेस्ट से सम्बन्धित उपकरणों सहित और अन्य चिकित्सकीय उपकरणों को भी भेजा जायेगा।
आकांक्षा समिति की प्रदेश अध्यक्षा सुरभि रंजन ने आज 02-विक्रमादित्य मार्ग से भूकम्प से प्रभावित व्यक्तियों की सहायतार्थ आकांक्षा समिति के सौजन्य एवं प्रयास से 03 ट्रकों में भरी राहत सामग्री को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के उपरान्त यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आकांक्षा समिति द्वारा भेजे जा रहे 03 ट्रकों में खाद्य सामग्री के साथ-साथ 5 हजार टार्च, डिटाॅल, रूई, स्ट्रेचर, पेन किलर दवाइयां, इलेक्ट्राल, मास्क आदि के साथ-साथ अन्य आवश्यक सामग्री भेजी जा रही हैं।
श्रीमती रंजन ने बताया कि जनपदों में गठित आकांक्षा समिति की अध्यक्षाओं को भी निर्देश दिए गए हैं कि भूकम्प से प्रभावित लोगों की मदद हेतु आगे आकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। इस अवसर पर आकांक्षा समिति उत्तर प्रदेश की सचिव, शुभ्रा मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी एवं जिला आकांक्षा समिति लखनऊ की अध्यक्षा प्रीति राजशेखर सहित अन्य सदस्याएं तथा जिलाधिकारी लखनऊ राजशेखर एवं समाजसेवी लोग भी उपस्थित थे।

Leave a Reply