ट्रेन के अंदर भ्रष्टाचार को नहीं रोक पा रहे नरेंद्र मोदी

ट्रेन में यात्रियों से उगाही करता सिपाही।
ट्रेन में यात्रियों से उगाही करता सिपाही।

दावा किया जाता है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद केंद्रीय विभागों में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है, लेकिन वास्तव में हाल वही है, जो मनमोहन सिंह के काल में था। बात रेलवे की करें, तो रेल में आज भी भ्रष्टाचार चरम पर ही नजर आ रहा है।

सोशल साइट्स वाट्सएप पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें जीआरपी का सिपाही खुलेआम ट्रेन में बिना टिकट यात्रियों से अवैध वसूली करता नजर आ रहा है। सिपाही के चेहरे के भाव से प्रतीत हो रहा है कि उसे किसी का कोई डर नहीं है, वह खुलेआम यात्रियों से रूपये वसूल कर जेब में रखता नजर आ रहा है, उसके मन में ऐसा भी भाव नहीं है कि वह कुछ गलत कर रहा है। एक यात्री ने दस-दस के नोट दिए, तो उसने आराम से गिनने के बाद जेब में रखे।

उक्त वीडियो वाट्सएप पर लोग शेयर करते हुए सिपाही की निंदा तो कर ही रहे हैं, साथ ही सिस्टम को भी जमकर कोसते नजर आ रहे हैं, लेकिन यह पता नहीं चल पा रहा है कि यह वीडियो किस ट्रेन का है। खैर, भ्रष्टाचार को लेकर जनता और सिस्टम में बैठे लोगों के भाव समान हैं। यात्री टिकट लेकर यात्रा करनी शुरू कर दें, तो भ्रष्ट सिपाही उगाही नहीं कर पायेंगे और देश का भी होगा, इसी तरह बिना टिकट यात्रियों के विरुद्ध कार्रवाई न होने लगे, तो भी देश का भला होगा, लेकिन दोनों की सहूलियत के चलते भ्रष्टाचार लगातार पनप रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए और कड़े नियम बनाने होंगे।

देखने के लिए वीडियो पर क्लिक करें

Leave a Reply