पुलिस चौकी में हुई चोरी की घटना में कार्रवाई की स्थिति शून्य

लाबेला चौराहे पर शोपीस की तरह लगे सीसीटीवी कैमरे।
लाबेला चौराहे पर शोपीस की तरह लगे सीसीटीवी कैमरे।

बदायूं पुलिस अपने साथ हुई घटनाओं को लेकर लापरवाह बनी हुई है, तो आम आदमी के साथ उसे हमदर्दी न होना स्वाभाविक ही है। पुलिस चौकी से चोरी होने की घटना में अभी तक चौकी इंचार्ज के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इसी तरह शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे भी शोपीस बने हुए हैं, जिसका सीधा लाभ अपराधियों को ही मिल रहा है।

घटना सदर कोतवाली क्षेत्र की पुलिस चौकी सोथा की है। यहाँ से 27 मई की रात में साउंड सिस्टम चोरी हो गया था, लेकिन शातिर दिमाग चौकी इंचार्ज वेद प्रकाश गुप्ता ने सेटिंग कर कहीं से लाकर साउंड सिस्टम चौकी में पुनः लगा दिया और घटना को दबाने के प्रयास में जुट गया। मुकदमा दर्ज नहीं कराया, पर घटना की भनक मीडिया तक पहुँच गई और खबरें भी प्रकाशित हो गईं, लेकिन अफसरों ने चौकी इंचार्ज वेद प्रकाश गुप्ता के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की। सवाल उठता है कि पुलिस चौकी में हुई घटना को लेकर पुलिस अफसर इतने उदासीन हैं, तो आम जनता के साथ होने वाली घटनाओं को लेकर कितने उदासीन होंगे? यहाँ बता दें कि 27 मई को ही कटरा सआदतगंज की चर्चित घटना हुई थी, जिसमें जिले के वरिष्ठ अफसर उलझ गये, इसका फायदा चौकी इंचार्ज वेद प्रकाश गुप्ता ने उठा लिया, पर सवाल यह भी उठता है कि पुलिस अफसर इसी तरह घटनाओं को नज़र अंदाज़ करते रहे, तो पुलिस विभाग में वेद प्रकाश गुप्ता जैसों की फ़ौज खड़ी हो जायेगी, जिससे निपटना अफसरों के लिए सहज नहीं होगा।

इसी तरह शहर के प्रमुख चौराहों पर पीएआई साउंड सिस्टम की तरह ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये थे, लेकिन अधिकाँश चौराहों पर लगे कैमरों की रिकॉर्डिंग ही नहीं हो रही है। पिछले दिनों लाबेला चौराहे पर लूट की घटना हुई, लेकिन रिकॉर्डिंग न होने के कारण घटना कैमरे में कैद नहीं हो पाई, जबकि लाखों रूपये का सिस्टम अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए लगाया गया है, पर लापरवाही के चलते अपराधियों को ही लाभ मिल रहा है।

Leave a Reply