सांसद व चेयरमैन के हाथों सिलेंडर पाकर झूम उठी महिलायें

लाभार्थी महिला को एल.पी.जी.चूल्हा देते सांसद धर्मेन्द्र कश्यप व चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।
लाभार्थी महिला को एल.पी.जी. किट देते सांसद धर्मेन्द्र कश्यप व चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।

बदायूं जिले के दातागंज विधान सभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत आंवला लोकसभा क्षेत्र के सांसद धर्मेन्द्र कश्यप ने 25 गरीब महिलाओं को मुफ्त में एल.पी.जी. सिलेंण्डर, चूल्हा, रेग्यूलेटर, पाइप और गैस वितरित किये। सांसद ने लोगों को बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक नयी योजना है, जिसे नरेन्द्र मोदी की भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया हैं। इस योजना के अन्तर्गत भारत सरकार 5 करोड बी.पी.एल. परिवारों को मुफ्त में एल.पी.जी कनेक्सन उपलब्ध करायेगी। योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया जा चुका है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक बहुत ही महत्वाकांक्षी सरकारी योजना हैं, जिसे भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अन्तर्गत चलाया जा रहा है। इस योजना के लिए भारत सरकार ने 8000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।
क्षेत्र के गाँव गुलड़िया स्थित डॉ. सतीश चन्द्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किये गये कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद दातागंज के लोकप्रिय व युवा चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उददेश्य ग्रामीण क्षेत्रों में खाना पकाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन की जगह शुद्ध एल.पी.जी. गैस के उपयोग को बढ़ावा देना है, इस योजना का एक मुख्य उददेश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा करना भी है, इसके अलावा योजना के लागू होने से कई और भी फायदे है, जैसे कि जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने में सहायता करना, जीवाश्म ईंधन पर आधारित खाना पकाने के साथ जुड़े स्वास्थ्य के गंभीर खतरों को कम करना। अशुद्ध ईंधन पर खाना पकाने की वजह से भारत में होने वाली मौतों की संख्या को कम करना। घर के अन्दर वायु प्रदूषण के कारण युवा व बच्चों में होने वाली बीमारियों की रोकथाम करना।
इस अवसर पर भारत गैस के टैरेटरी मैनेजर अनिल वर्मा, एरिया सेल्स ऑफिसर अर्पित बंसल, अखिल भारतीय एल.पी.जी. वितरित संघ के प्रदेश सचिव लिटिल गुप्ता, जितेन्द्र कश्यप, यदुनेश यादव, भेश पटेल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। यहाँ यह भी बता दें कि चापलूस किस्म के लोग भाजपा के प्रांतीय व राष्ट्रीय मुख्यालयों के चक्कर लगा कर दातागंज विधान सभा क्षेत्र से टिकट पाने केव प्रयास में जुटे हुए हैं, जबकि भीषण गर्मी में भी राजीव कुमार गुप्ता क्षेत्र के गांवों में भ्रमण कर केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

Leave a Reply