शांति एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में मनायें होली

पुलिस लाइन स्थित सभागार में बैठक लेते मंडलायुक्त, डीआईजी, डीएम व एसएसपी।
पुलिस लाइन स्थित सभागार में बैठक लेते मंडलायुक्त, डीआईजी, डीएम व एसएसपी।
बदायूं जिले में आगामी होली का त्यौहार शांति एवं सौहार्द पूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो, इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए बरेली मण्डल के आयुक्त प्रमांशु एवं डीआईजी आरकेएस राठौर ने पुलिस, राजस्व, विद्युत, चिकित्सा, जल निगम, आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द रखते हुए होली के त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी तय की है।
सोमवार को पुलिस लाइन स्थित सभाकक्ष में आयुक्त एवं डीआईजी ने जिलाधिकारी शम्भू नाथ, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव, मुख्य विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह कुशवाह सहित अन्य अधिकारियों के साथ शांति एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आगामी होली के त्यौहार पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने कहा है कि होली पर शराब की सभी दुकानों को पूर्णतया बन्द रखा जाए और जिस क्षेत्र में चोरी छिपे शराब बेचने की जानकारी मिले, तो संबंधित पुलिस एवं आबकारी निरीक्षक के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियान चलाकर अवैध शराब की बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाते हुए दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। किसी नई परम्परा को न डालने दिया जाए। पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारी निरन्तर भ्रमण पर रहें। उन्होंने होली के दिन निरंतर जलापूर्ति एवं विद्युत आपूर्ति बरकरार रखने के निर्देश देते हुए विशेष साफ-सफाई कराने को कहा है।
बरेली परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक ने कहा है कि होली पर ड्यूटी के दिन कोई भी पुलिस विभाग का अधिकारी एवं कर्मचारी होली नहीं खेलेगा। उन्होंने नव युवकों द्वारा तीव्र गति से वाहन चलाने की गति कम करने हेतु जगह-जगह आवश्यकतानुसार बैरियर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि होली के जुलूस के साथ जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लगाया जाए। असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखते हुए स्थानीय सम्भ्रांत नागरिकों का सहयोग भी लिया जाए। उन्होंने कहा कि छात्राओं के स्कूलों की ओर जाने वाले मार्गों पर भी विशेष निगाह रखी जाए, जिससे कोई भी शरारती तत्व किसी लड़की पर रंग आदि न फेंक सकेें।
जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने दोनों अधिकारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यहां शांति समिति की बैठक के अलावा अधिकारियों के साथ बैठक करके सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द बना लिया गया है, और सम्भ्रान्त नागरिकों से वार्ताकर रंग खेलने का समय 12: 30 बजे तक निर्धारित कर दिया गया है और इसी अवधि में होली का जुलूस भी निकाल लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोतवाली पर नियन्त्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। होली के दिन जिला चिकित्सालय सहित सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सक उपलब्ध रहेंगें। एम्बुलेंस के अलावा अग्नि शमन वाहनों को भी मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेन्द्र प्रसाद यादव, एसपी सिटी अनिल कुमार यादव, एसपी आरए बालेन्दु भूषण सिंह, सहित समस्त क्षेत्राधिकारी, उप जिलाधिकारी, समस्त थानाध्यक्ष मौजूद रहे।

Leave a Reply