28 नामांकन पत्र बिके, व्यय प्रेक्षक भी पहुंचे, चाय तक के रूपये निर्धारत हुए

व्यय प्रेक्षक एम. मुरली मोहन

जनपद बदायूं में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामित किये गये व्यय प्रेक्षक एम. मुरली मोहन शुक्रवार को पहुँच गए, वह नलकूप विभाग के गेस्ट हाउस में ठहरे हुए हैं। व्यय प्रेक्षक से देर शाम जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव एवं एसपी सिटी अनिल यादव ने मुलाकात की और बैठक कर चुनाव व्यय के सम्बंध में जानकारी ली।

व्यय प्रेक्षक के मोबाइल नम्बर- 9411926889 पर समस्या व शिकायत की जा सकती है। व्यय प्रेक्षक से भेंट कर के भी अपनी परेशानी बताई जा सकती है। 21 जनवरी को पूर्वान्ह 11 बजे व्यय प्रेक्षक सभी सहायक व्यय प्रेक्षकों के साथ चुनाव सम्बंधी बैठक की गहन समीक्षा करेंगे। जिला पंचायत अभियन्ता संजय शर्मा को व्यय प्रेक्षक का लाइजनिंग अफसर बनाया गया है, इनके मोबाइल नम्बर- 9453740000 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

विधान सभा निर्वाचन में चुनाव खर्चों पर कड़ी निगरानी की जा रही है। चुनाव खर्चां के साथ ही ट्रैक्टर-ट्रॉली, जनरेटर, भोजन के पैकेट सहित चाय की भी दर निर्धारित कर दी गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी हवलदार यादव ने उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया कि ट्रैक्टर-ट्रॉली सहित बिना ईधन के प्रति दिन के हिसाब से 1200 रुपए, 5 किलो वाट के जनरेटर का बिना ईंधन के प्रतिदिन 450 रुपए, भोजन का पैकेट 6 पूड़ी, सूखी सब्जी, हरी मिर्च,  अचार एवं एक बूंदी के लड्डू सहित 35 रुपए तथा एक चाय का मूल्य 5 रुपए निर्धारित किया गया है।

उधर शुक्रवार को विधान सभा सामान्य निर्वाचन को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न कराने हेतु जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान कार्मिकों को दो पालियों में चुनाव प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव ने प्रशिक्षण में चुनाव बारीकियों को समझाते हुए कहा कि जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रति दो घंटे पर एसएमएस कर मतदान स्थिति के सम्बंध में आयोग को अवगत कराना होगा।

आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा मतदान कार्मिकों को ईवीएम के संचालन तथा पीठासीन की डायरी भरने सहित विभिन्न विन्दुओं पर विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया। डीईओ ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि चुनाव में लगे अधिकारी निर्धारित रोड चार्ट के मुताबिक ही मतदान कार्मिकों को ले जायेंगे। मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम जमा होने के बाद ही कार्मिकों को छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान निर्धारित समय सात बजे प्रत्येक दशा में शुरू कराया जाए। सभी मतदान कार्मिकों को मतदान की पूर्व रात्रि में अपने मतदेय स्थल पर ही विश्राम करना होगा। एसएसपी महेन्द्र यादव ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी पुलिस अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर चुनाव ड्यूटी को शान्ति पूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें। कोई भी समस्या हो तो वरिष्ठ अधिकारियों को अवश्य अवगत कराया जाए। मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव ने भी प्रशिक्षण के दौरान बताया कि निश्चित पहचान पत्रों के बिना मतदान की इजाजत नहीं दी जाएगी, इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य मास्टर ट्रेनर्स मौजूद रहे।

कलेक्ट्रेट परिसर में भ्रमण करते डीईओ पवन कुमार,एसएसपी महेंद्र सिंह एवं अपर पुलिस अधीक्षक (नगर) अनिल कुमार यादव सहित अन्य तमाम अफसर।

इससे पहले शुक्रवार सुबह रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा अधिसूचना जारी करने बाद नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन किसी भी विधान सभा क्षेत्र के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ, लेकिन सपा, बसपा तथा भाजपा के प्रत्याशियों सहित अन्य ने 28 नामांकन पत्र खरीदे।

जिला निर्वाचन अधिकारी पवन कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव ने कलेक्ट्रेट पहुँच कर नामांकन प्रक्रिया तथा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। नामांकन के पहले दिन 112 बिसौली विधान सभा क्षेत्र के लिए भाजपा से कुशाग्र सागर, लेबर पार्टी से राम चन्द्र के अलावा प्रीति सागर उर्फ पुष्पा रानी ने पर्चा खरीदा। 113 सहसवान विधान सभा के लिए सपा से ओमकार सिंह यादव, निर्दलीय रियासत खां और भारतीय सुभाष सेना पार्टी से राजपाल सिंह ने पर्चा खरीदा। 114 बिल्सी विधान सभा के लिए समाजवादी पार्टी से अरुण कुमार अग्रवाल, तथा निर्दलीय राजेन्द्र सिंह और पवन गुलाटी ने नामांकन पत्र खरीदा। 115 बदायूँ विधान सभा के लिए बसपा से भूपेन्द्र सिंह, भाजपा से महेश चन्द्र गुप्ता, कल्याणकारी जन तांत्रिक पार्टी से महेश श्रीवास्तव तथा निदर्लीय के रूप में श्रीकृष्ण पाल ने नामांकन पर्चा खरीदा। 116 शेखूपुर विधान सभा के लिए सपा से आशीष यादव, बसपा से क़ाज़ी रिज़वान सहित सर्वेशा देवी एवं गनेश पाल सिहं ने निर्दलीय, राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी से प्रीति कश्यप, जन अधिकार मंच कांग्रेस पार्टी से बृजपाल सिंह एवं जन अधिकार मंच से तरुण प्रताप सिंह ने नामांकन पत्र खरीदा। 117 दातागंज विधान सभा के लिए समाजवादी पार्टी से कैप्टन अर्जुन सिंह, जनसेवा सहायक पार्टी से सुनीता यादव सहित प्रेम पाल सिंह, अवनीश यादव, राजीव भारती, गौरव कश्यप, अजीत प्रताप एवं विशाल यादव ने नामांकन पत्र खरीदा।

कलेक्ट्रेट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। परिसर के दोनों प्रवेश द्वारों पर बैरियर सहित पुलिस बल को तैनात किया गया है। डीईओ के निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, एसपी सिटी अनिल यादव एवं सीओ सिटी अभिषेक यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

संबंधित खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

अफसरों को कैंपेन तक लिखना नहीं आता, आई विल वोट कैंपेन बना मजाक

आई विल वोट अभियान फेल, नाबालिग चला रहे हैं अभियान, प्रशासन मस्त

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply