नीदरलैंड में मुख्यमंत्री से प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की

नीदरलैण्ड्स में काॅन्फिडरेशन आॅफ नीदरलैण्ड्स इण्डस्ट्री एण्ड इम्प्लाॅयर्स के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल से द हेग में वार्ता करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
नीदरलैण्ड्स में काॅन्फिडरेशन आॅफ नीदरलैण्ड्स इण्डस्ट्री एण्ड इम्प्लाॅयर्स के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल से द हेग में वार्ता करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से उनकी नीदरलैण्ड्स यात्रा के दौरान काॅन्फिडरेशन आॅफ नीदरलैण्ड्स इण्डस्ट्री एण्ड इम्प्लाॅयर्स के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल ने द हेग में मुलाकात की। उन्होंने द हेग नगर प्रशासन के वरिष्ठ पदाधिकारियों से भेंट कर वहां की नगरीय यातायात व्यवस्था एवं उसकी डिजाइन के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श भी किया।
इसके अलावा, ‘लंदन आई’ के निर्माणकर्ताओं एच.वी.बी. हालण्डिया की एक टीम ने श्री यादव के समक्ष अपना एक प्रस्तुतिकरण भी किया। गौरतलब है कि लंदन आई दुनिया का सबसे बड़ा कैन्टीलीवर व्हील है, जो ब्रिटेन आने वाले पर्यटकों में बेहद लोकप्रिय है। इस पर बैठकर लोग चारों ओर लगभग 40 किलोमीटर दायरे का दृश्य देख सकते हैं।
मुख्यमंत्री से विख्यात ट्रैफिक इंजीनियर विम वान डेर विज्क ने भी मुलाकात की। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष यातायात प्रबन्धन के बारे में एक प्रस्तुतिकरण दिया। श्री यादव ने कहा कि मेट्रो तथा साइकिल पाथ-वे को शामिल करते हुए एकीकृत यातायात प्रबन्धन किया जाना समय की मांग है। भविष्य की जरूरतों के अनुरूप नगरों के विकास में साइकिल पाथ-वे के विकास को प्राथमिकता देनी होगी, ताकि सड़कों पर वाहनों का दबाव कम हो और प्रदूषण को घटाया जा सके। गौरतलब है कि श्री विज्क को सड़क सुरक्षा, मार्ग डिजाइन, मोबिलिटी, पर्यावरण पर होने वाले प्रभाव का आकलन करने तथा यातायात के नियोजन आदि में महारत हासिल है।
काॅन्फिडरेशन आॅफ नीदरलैण्ड्स इण्डस्ट्री एण्ड इम्प्लाॅयर्स के प्रतिनिधियों से हुई मुलाकात में मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार की निवेश अनुकूल नीतियों तथा राज्य में संसाधनों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी। बैठक में विभिन्न औद्योगिक विषयों के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण तथा प्रशिक्षण एवं प्रसार के बारे में विचार-विमर्श किया गया।
इस बैठक में आई.एन.जी. बैंक नीदरलैण्ड्स के अमेरिका, एशिया और यू.के. के क्लाइंट कवरेज के प्रमुख जीराॅन प्लाग, राॅयल फिलिप्स के ग्लोबल हेड आॅफ गवर्नमेन्ट अफेयर्स बिजनेस टू गवर्नमेन्ट (बी टू जी) जैन-विलेम शीजग्राॅण्ड, राॅयल हैसकाॅनिंग डी.एच.वी. के प्रतिनिधि, नीदरलैण्ड्स इण्डिया चैम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड ट्रेड (एन.आई.सी.सी.टी.) के अध्यक्ष एल्बर्ट वाॅलर तथा हेड आॅफ हाई ग्रोथ मार्केट्स प्रैक्टिस, के.पी.एम.जी. नीदरलैण्ड्स आॅफ के.पी.एम.जी. के प्रतिनिधि भी मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि नीदरलैण्ड्स को खाद्य प्रसंस्करण टेक्नोलाॅजी, फूलों की प्रजातियों को विकसित करने एवं उनकी मार्केटिंग तथा एग्री लाॅजिस्टिक्स में महारत हासिल है। नीदरलैण्ड्स को पोस्ट हार्वेस्ट लाॅसेज के नियंत्रण में भी विशेषज्ञता हासिल है।
मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों के दौरान राज्यमंत्री व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास अभिषेक मिश्रा, मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास संजीव सरन सहित प्रतिनिधिमण्डल के अन्य सदस्य तथा भारतीय राजदूत राजेश नन्दन प्रसाद भी मौजूद थे।

Leave a Reply