डॉ. उदित राज ने सरकार की और अपनी उपलब्धियां गिनाईं

 सांसद डॉ. उदित राज
सांसद डॉ. उदित राज

दिल्ली (उत्तर-पश्चिम) लोक सभा क्षेत्र के सांसद डॉ. उदित राज ने आज मोदी सरकार की उपलब्धियों व अपने लोक सभा क्षेत्र में किए गए कार्यों के विवरण से संबंधित 16 पृष्ठों का दस्तावेज जारी करते हुए कहा कि जो एक साल पहले हमने अच्छे दिनों के वायदे किए थे, वे साकार होने लगे हैं। प्रधानमंत्री जन-धन योजना, अटल बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसे सामाजिक सुरक्षा अभियानों से देश के हर गरीब को छूने की कोशिश में सरकार कामयाब रही है।
डॉ. उदित राज ने बताया कि अब तक उनके द्वारा क्षेत्र में 258 जन सभाएं व कार्यक्रम अपने संसदीय क्षेत्र में किए जा चुके हैं। वे अपने निवास टी-22, अतुल ग्रोव रोड, नई दिल्ली पर 10 से 12 बजे मिलते हैं और क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति जो उनसे मिलने के लिए आया, कभी बिना मिले नहीं लौटा होगा। शिकायतों का निबटारा दूरभाष व पत्रों द्वारा किया जाता है। उनके व उनके सहयोगियों द्वारा एक साल में लगभग 35 हजार फोन एवं लगभग 3 हजार पत्र लिखे जा चुके हैं।
डॉ. उदित राज ने बताया कि मेरे संसदीय क्षेत्र में दशकों से कई महत्त्वपूर्ण विकास कार्य लंबित थे, जिनमें से तमाम बड़ी समस्याओं का समाधन किया जा चुका है और कुछ का समाधान शीघ्र ही होने जा रहा है। जिन प्रमुख समस्याओं पर काम हो चुका है, वे हैं – नरेला व कुतुबगढ़ तक मैट्रो का विस्तार, रोहिणी सेक्टर 28 में यमुना नहर पर पुल, किराड़ी में रेलवे फाटक संख्या 12-सी पर फ्लाईओवर एवं अंडरपास का निर्माण, नागलोई व सुल्तानपुर माजरा विधान सभाओं को जोड़ने वाले रेलवे क्रांसिंग पर फ्लाइओवर व अंडरपास के रुके हुए कार्य को दुबारा शुरू कराना, सिरसपुर गांव में मैट्रो का अंडरपास व लूप रोड, रोहिणी में 32-32 गंज के प्लाटों के संयुक्त नक्शा पास कराने की व्यवस्था, रोहिणी में 6000 सम्पत्तियों को फ्री-होल्ड कराना, रोहिणी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना, शिक्षा हेतु 10 स्कूलों का रोहणी में एक साथ उद्घाटन आदि है।
उन्होंने बताया कि अभी तक विभिन्न मुद्दों पर वे 32 बार संसद में आवाज उठा चुके हैं। वे अब तक सैकड़ों तारांकित व अतारांकित प्रश्न संसद-सत्र के दौरान पूछ चुके हैं, जिनमें से 42 प्रश्नों को संसद की कार्यवाही में शामिल किया गया, जिनके जवाब आए।
डॉ. उदित राज द्वारा सांसद आदर्श गांव के अंतर्गत जौन्ती गांव को गोद लिया गया है, जिसमें शीघ्र ही 50 बेड का अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। महिलाओं व युवाओं हेतु स्किल ट्रेनिंग सेंटर, गांव में सीवर लाइन, स्वास्थ्य एवं बीमा योजनाएं, सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना, पीने के पानी हेतु आर.ओ. सिस्टम, स्पोट्स अकादमी, स्कूल, कॉलेज लाइब्रेरी, टुरिज्म डेवलपमेंट, महिलाओं हेतु शौचालय व स्नागार, महिलाओं का सशक्तिकरण, किसानों को आधुनिक कृषि मे सहायता, गांव के अंदर व गांव को मुख्य सड़कों से जोड़ने हेतु विभिन्न सड़कों का निर्माण आदि कार्य किये जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री राहत कोष से अभी तक 32 लोगों को इलाज हेतु सहायता राशि उनके द्वारा दिलायी जा चुकी है। इसके अतिरिक्त समाज कल्याण विभाग से लगभग 800 वृद्धों, विकलांगों व विधवाओं को पेंशन दिलवाने में सहायता की है।
डॉ. उदित राज ने क्षेत्र की जनता व भारतीय जनता पार्टी के सभी पदाधिकारियों व कार्यकर्त्ताओं का अभार व्यक्त करते हुए कहा कि देश को लूटने वालों के अच्छे दिन नहीं आएं हैं और न ही आने देगें, जिस तरह से सरकार की और मेरी पिछले एक साल में कार्यशैली रही है, उससे हर गरीब की समस्याओं का समाधान, युवाओं को रोजगार और किसानों की दशा में सुधार होना शुरू हो चुका है। हमारी सरकार का नारा ‘सबका का साथ – सबका विकास’  पर अमल किया जा रहा है।

Leave a Reply