मुख्यमंत्री 19 नबंवर को करेंगे डायल- 100 का लोकार्पण

अफसरों के साथ बैठक करते मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन।
अफसरों के साथ बैठक करते मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन ने लखनऊ मेट्रो के कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि समस्त निर्माण कार्यों को निर्धारित समय सारिणी के अनुसार गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ मेट्रो के संचालन हेतु आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक पदों पर भर्ती एवं उनके प्रशिक्षण का कार्य समय से पूर्ण करा लिया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तरीय पुलिस इमरजेन्सी प्रबन्धन प्रणाली (पीईएमएस) डायल- 100 (यू.पी.- 100) परियोजना का लोकार्पण आगामी 19 नवम्बर को मुख्यमंत्री से कराने हेतु समस्त आवश्यक तैयारियां समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि सी.जी. सिटी में निर्माणाधीन ट्रिपल आई.टी. के निर्माण कार्यों को निर्धारित समय में पूर्ण कराने हेतु समय-सारिणी शीघ्र प्रस्तुत करें।
मुख्य सलाहकार आज लखनऊ स्थित शास्त्री भवन के सभागार में प्रोजेक्ट माॅनीटरिंग ग्रुप के अन्तर्गत चिकित्सा शिक्षा, वन, राज्य संपत्ति, गृह एवं आवास विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लखनऊ में निर्माणाधीन कैंसर इन्स्टीट्यूट के निर्माण कार्यों की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि लखनऊ में निर्माणाधीन कैंसर इंस्टीट्यूट के ओ.पी.डी. ब्लाक के निर्माण कार्यों की निरन्तर माॅनीटरिंग कर निर्माण कार्य को पूर्ण कराकर शीघ्र ओ.पी.डी. ब्लाक को प्रारम्भ कराया जाये। उन्होंने कहा कि कैंसर इंस्टीट्यूट में शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक संवर्ग के पदों पर भर्ती हेतु शीघ्र विज्ञापन प्रकाशित कर भर्ती की कार्यवाही पारदर्शिता के साथ पूर्ण करायी जाये।
श्री रंजन ने कहा कि सी.जी. सिटी में निर्माणाधीन परियोजनाओं को दृष्टिगत रखते हुये आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस चौकी स्थापित कराने की कार्यवाही प्राथमिकता पर करायी जाये। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय जय प्रकाश नारायण कन्वेंशन सेण्टर के हाॅल का निर्माण कार्य आगामी 15 दिसम्बर तक पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि लोकभवन के अवशेष ब्लाॅकों के निर्माण कार्यों में गति लाकर निर्धारित समय-सारिणी के अनुरूप पूर्ण कराया जाये।
उन्होंने कहा कि इटावा में निर्माणाधीन लायन सफारी के निर्माण कार्यों को आवश्यकतानुसार मैनपावर बढ़ाकर निर्धारित समयावधि में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सफारी में वन्य जीवों के रहने हेतु एनीमल हाउस, चेनलिंग फेंसिंग का निर्माण कार्य तथा पर्यटकों के भ्रमण हेतु आर.सी.सी. रोड एवं डबल एंट्री गेट आदि के निर्माण कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि प्रमुख सचिव, वन स्वयं लाॅयन सफारी का स्थलीय निरीक्षण कर प्रगति की जानकारी प्राप्त करें तथा कार्यों की प्रगति में और अधिक तेजी लाने हेतु निरन्तर अनुवश्रण भी सुनिश्चित करायें।
बैठक में प्रमुख सचिव गृह देवाशीष पण्डा, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा अनीता भटनागर जैन, सचिव मुख्यमंत्री पार्थ सारथी सेन शर्मा, सचिव आवास पनधारी यादव, सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अलकनंदा दयाल, सचिव वित्त मुकेश मित्तल, प्रबंध निदेशक लखनऊ मेट्रो कुमार केशव सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply