मीडिया हेल्पलाइन प्रातः 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुलेगी

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा हाल में शुरू की गई मीडिया हेल्पलाइन पत्रकारों में बेहद लोकप्रिय हो रही है। पत्रकारों को यह हेल्पलाइन इतनी अधिक आकर्षित कर रही है कि प्रदेश तथा देश के अन्य राज्यों के 720 पत्र-प्रतिनिधियों ने मात्र दो दिन के भीतर ही मीडिया हेल्पलाइन में कॉल करके अपनी समस्याओं के प्रति अवगत कराते हुए आवश्यक जानकारियां हासिल कीं। मीडिया हेल्पलाइन के माध्यम से शिकायतों के त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी निस्तारण को देखते हुए इसमें पत्रकारों की रूचि दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा पत्रकारों के लिए शुरू की गई इस हेल्पलाइन की अवधि प्रातः 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक की जायेगी, क्योंकि पत्रकार पूर्वान्ह से देर सायं तक अपने पत्रकारिता सम्बंधी कार्यों में अत्यधिक व्यस्त रहते हैं और उन्हें समय नहीं मिल पाता है, इसलिए उनकी व्यस्तता को दृष्टिगत रखते हुए इसकी समयावधि में वृद्धि की जायेगी। पहले मीडिया हेल्पलाइन पर शिकायत अथवा समस्याएं दर्ज कराने तथा जानकारी प्राप्त करने की अवधि प्रातः 10 से सायं 6 बजे तक ही निर्धारित थी।
इस महत्वाकांक्षी हेल्पलाइन का मुख्य उद्देश्य पत्रकारों की शिकायतों/ समस्याओं के त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी निस्तारण करना है। यह पहली मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए जारी की गई टोल देश की पहली टोल फ्री मीडिया हेल्पलाइन है। इसका टोल फ्री नम्बर 1800-1800-303 है। इसके जरिए मीडिया कर्मियों को प्रेस मान्यता, चिकित्सा सुविधा, सचिवालय प्रवेश पत्र, रेलवे पास, राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा आदि की जानकारी भी मिल सकेगी।
मीडिया हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों को एक सप्ताह में, जरूरी शिकायतों को 72 घन्टे में और अति संवेदनशील मामलों को 24 घन्टे में निस्तारित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है। पत्रकार अपनी शिकायतें घर बैठे ही दर्ज करा सकते हैं। इस टोल फ्री मीडिया हेल्पलाइन की सहायता से मीडिया के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों के लिए बेहतर माहौल मिल सकेगा।

Leave a Reply