मिसाल: लोकसभा में सपा सुप्रीमो ने मंत्री की तरह दिया जवाब

सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और उनके पीछे दिखते युवा सांसद धर्मेन्द्र यादव।
सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव और उनके पीछे दिखते युवा सांसद धर्मेन्द्र यादव।
शायद, लोकसभा में ऐसा कभी होता हो, लेकिन बुधवार को सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने सदस्यों के सवालों के जवाब मंत्री की तरह दिए। सपा सुप्रीमो का सादगी पूर्ण अंदाज में जवाब देना भविष्य के लिए जरुर मिसाल साबित होगा।
लोकसभा में शून्यकाल के अंतर्गत बस्ती लोकसभा क्षेत्र के भाजपा सांसद हरीश द्विवेदी ने सवाल किया कि उत्तर प्रदेश में आग लगने की घटनायें बढ़ गई हैं और दमकल गाड़ियों की कमी है। सपा के युवा सांसद व सपा सुप्रीमो के भतीजे धर्मेंद्र यादव सपा सुप्रीमो से कुछ कहने लगे, तो हरीश द्विवेदी ने उन्हें रोकते हुए स्पष्ट कहा कि नेता जी को ध्यान से सवाल और समस्या सुनने दें, ताकि जवाब दे सकें।
सांसद हरीश द्विवेदी ने यह भी कहा कि उन्होंने जिलाधिकारी के समक्ष सांसद निधि से दमकल गाड़ियां खरीदने का प्रस्ताव रखा, तो जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए ड्राइवर और रखरखाव की व्यवस्था कहां से होगी, इस पर सपा सुप्रीमो ने उनके सवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह हर तरह से मदद के लिए तैयार हैं, साथ ही कहा कि आग, सूखा और ओले से हुए नुकसान की उन्हें लिखित जानकारी मुहैया कराइये, वे नुकसान की भरपाई कारायेंगे।
इस सवाल-जवाब के बीच स्पीकर सुमित्रा महाजन मना करती रहीं, लेकिन भैरों प्रसाद मिश्र, चंद्रप्रकाश जोशी, शरद त्रिपाठी सहित तमाम भाजपा सांसद सदन में मुलायम सिंह यादव से जवाब देने की मांग करने लगे, तो सपा सुप्रीमो ने भी निराश नहीं किया और यह संयोग भविष्य के लिए मिसाल बन गया।

Leave a Reply