सपा कार्यालय और ब्लूमिंगडेल स्कूल में मनाई गई चन्द्रशेखर की जयंती

ब्लूमिंगडेल स्कूल में स्वर्गीय चन्द्रशेखर की जयंती के अवसर पर प्रार्थना करते बच्चे।

बदायूं में गांधी नगर स्थित सपा कार्यालय पर समाजवादी चिन्तक व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चन्द्रशेखर का जन्मदिन  मनाया गया, उनके चित्र पर माल्यार्पण कर मिष्ठान वितरण किया। सपा जिलाध्यक्ष आशीष यादव की अध्यक्षता में एक गोष्ठी का भी आयोजन किया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सहसवान क्षेत्र के विधायक पूर्व राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव उपस्थित रहे।

गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए सपा जिलाध्यक्ष आशीष यादव ने कहा कि स्वर्गीय चन्द्रशेखर ने अपना पूरा जीवन समाज के दबे कुचले, पिछड़े वर्ग के लोगों के उत्थान में लगा दिया, वे हमेशा समतामूलक समाज के पक्षधर रहे, समाज में व्याप्त ऊंच-नीच जैसी विषमताओं का उन्होंने सदैव विरोध किया, संघर्ष के बूते पर ही वह प्रधानमंत्री की कुर्सी पर आसीन हुए, प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् भी समाज में फैली कुरीतियों को जड़ से उखाड़ने का वे प्रयास करते रहे। डा. लोहिया तथा डा. जनेश्वर मिश्र के पद चिन्हों पर चलकर गरीब, छात्र, नौजवान, किसान आदि को समाज में बेहतर स्थान दिलाने के लिए सड़क से लेकर संसद तक जीवन पर्यन्त संघर्ष करते रहे। आज उनके जन्मदिवस के अवसर पर हम सभी समाजवादी यह प्रण करते हैं कि चन्द्रशेखर जैसे प्रखर समाजवादी के पद चिन्हों पर चलेंगे तथा असली समाजवाद की स्थापना करेंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व राज्यमंत्री ओमकार सिंह यादव ने कहा कि चन्द्रशेखर एक महान समाजवादी चिन्तक थे, उन्होंने समाज के उत्थान के लिए सड़क से लेकर संसद तक संघर्ष किया, आज इस मौके पर हम सभी समाजवादी यह संकल्प लेते हैं कि उनके सिद्धान्तों पर चलकर देश व प्रदेश की जनता के उत्थान के लिए हर सम्भव प्रयास व संघर्ष करेंगे।

गोष्ठी में सांसद प्रतिनिधि अवधेश यादव, सलीम अहमद, राजपाल शर्मा, नरोत्तम सिंह, राजू यादव, स्वाले चौधरी, वसीम अंसारी, डा. शकील अहमद, भावेश यादव, अशोक यादव, हरभान सिंह, जावेद अली, रईस अहमद, निखिल यादव, जीतेश लाल, वीरेन्द्र जाटव, अवधेश यादव, सौरभ सक्सेना, चन्द्रपाल जाटव, मुकेश राठौर, किसवर खां, राजभान, शराफत अली, अहमद परवेज, शाकिर अली, मुख्त्यार अली, वी.पी. यादव, सुनील यादव और प्रभात अग्रवाल सहित तमाम प्रमुख लोग मौजूद रहे। संचालन जिला महासचिव सुरेशपाल सिंह चौहान ने किया।

ब्लूमिंगडेल स्कूल परिसर में चन्द्रशेखर जयन्ती के अवसर पर एक विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया, जिसमें देशभक्ति गीत, कविता एवं भाषण छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किये गये। छात्रों ने इस स्मरणीय दिन के सम्बन्ध में अपने-अपने विचार भी व्यक्त किए। बच्चों को चन्द्रशेखर की जीवन शैली एवं स्वतन्त्रता और देशभक्ति के प्रति समर्पण भाव के विषय में जानकारी देते हुए स्कूल अध्यक्षा पम्मी मेंहदीरत्ता ने सदैव उनसे प्रेरित रहकर उनके बताए सुमार्ग पर अग्रसर रहने का आह्वान किया, इस महान अवसर पर ईशान मेंहदीरत्ता, अनीता धमीजा, श्वेता मेंहदीरत्ता, नीविया आहूजा एवं समस्त शिक्षक और शिक्षिकायें भी मौजूद रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply