धार्मिक पर्व की तरह ही मनाई गई स्वतंत्रता दिवस की वर्षगाँठ

गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करते एसएसपी सुनील कुमार सक्सेना।
गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करते एसएसपी सुनील कुमार सक्सेना।
बदायूं जनपद में स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण किया गया, वहीं शहीद स्मारकों पर पुष्पांजलि के साथ श्रद्धांजलि देकर अमर शहीदों को नमन किया गया एवं विभिन्न संस्थाओं द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा स्कूलों, कॉलेजों में छात्र-छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस को धार्मिक पर्व की तरह मनाया। तहसील व ब्लॉक मुख्यालयों के साथ नगर पालिकाओं में भी अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया।
स्वतंत्रता दिवस का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में आयोजित हुआ। जिलाधिकारी ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी और अधिकारियों, कर्मचारियों की आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि नागरिकों को आजादी का गलत फायदा नहीं उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के दो रूप होते हैं। एक तो वह सर्वप्रथम भारत का नागरिक है और दूसरा जिस क्षेत्र में कार्य करता है, उसके सदस्य के रूप में उसे अनुशासित रहकर देश और प्रदेश के हित में गरीबों, बेसहारा लोगों की मदद करना चाहिए। जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अंग्रेजों की गुलामी से बड़े संघर्षों, बलिदानों के बाद आजादी मिली है, उसका जश्न मनाते हुए खुशहाली के लिए कार्य करना चाहिए। एसएसपी सुनील सक्सेना ने इस अवसर पर पहली बार कलेक्ट्रेट पहुंचकर आयोजित सभा में प्रतिभाग किया और कहा कि महापुरूषों के बलिदान से प्रेरणा लेना चाहिए और हमेशा सच का साथ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की त्रुटि होने पर क्षमा मांगने और सच बोलने से दिल का बोझ कम हो जाता है। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अशोक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राजेन्द्र प्रसाद यादव, नगर मजिस्ट्रेट अजय कुमार श्रीवास्तव ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कहा कि सभी जाति, धर्म, वर्ग के लोगों ने कड़े संघर्ष से देश को आजाद कराया। कलेक्ट्रेट स्थित शहीद स्थल एवं स्मारक पर जिलाधिकारी, एसएसपी सहित अन्य सभी अधिकारियों ने पुष्पांजलि अर्पित कर अमर शहीदों को नमन किया और पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर एसपी (सिटी) अनिल कुमार यादव, एसपी (आरए)संजय राय, जिला राजस्व अधिकारी बदलू प्रसाद, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट रणवीर सिंह, रजनीश मिश्रा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।
जिलाधिकारी, एसएसपी, सीडीओ प्रताप सिंह भदौरिया ने गांधी जन्मशती नेत्र चिकित्सालय में ध्वजारोहण किया और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। नेत्र चिकित्सालय में आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी, एसएसपी, मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया ने कहा कि आजादी के बाद हमें अपने राष्ट्र को सभी मूलभूत अधिकार मिले। उन्होंने कहा कि देश ने तकनीकी, शिक्षा, वित्तीय क्षेत्र सहित कई दूसरे क्षेत्रों में तरक्की की, लेकिन आज भी हिन्दुस्तान में एक बड़ी तादाद में लोग खुले में शौच को जाते हैं, इस कुप्रथा को मिलकर समाप्त करना होगा। उन्होंने अमर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी। पुलिस कार्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील सक्सेना तथा विकास भवन में सीडीओ प्रताप सिंह भदौरिया द्वारा ध्वजारोहण करने के बाद अधिकारियों, कर्मचारियों की एक सभा आयोजित हुई। एसएसपी ने पुलिस परेड ग्राउंड में भी ध्वजारोहण किया और सलामी लेते हुए उल्लेखनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को पुरस्कृत भी किया।
स्वतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय नगर पालिका परिषद में कवि सम्मेलन, मुशायरा तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए। स्कूल चलो अभियान, साक्षरता दर बढ़ाने एवं नियमित टीकाकरण से सम्बंधित प्रभात फेरी निकाली गई। स्पोर्ट्स स्टेडियम में महिला, पुरूष ओपन तथा 15 वर्ष की आयु से कम बालकों की दौड़ प्रतियोगिता आयोजित हुई। शहीद स्मारक सुभाष चौक, अम्बेडकर पार्क, गांधी ग्राउंड, शस्त्री चौक तथा नेहरू चौक के साथ ही तहसील व ब्लॉक स्तरों पर स्थापित महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी गई। निर्बल वर्गीय बस्ती मीरा जी की चौकी, बजरंग नगर, लोटनपुरा में टीकाकरण किया गया। मोहल्ला नाहर खां सराय में श्रमदान तथा कुंवर रूकुम सिंह वैदिक इंटर कालेज में स्कूली बच्चों की भाषण प्रतियोगिता आयोजित हुई। शिक्षण संस्थाओं में छात्र-छात्राओं द्वारा खेलकूद, भाषण तथा वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताएं भी सम्बंधित प्रधानाचार्यों द्वारा आयोजित कराई गई। जिला चिकित्सालय एवं जिला कारागार में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा फल बांटे गए। ग्राम इटौआ के शहीद हरिओम सिंह, ग्राम बरा तेगदार के शहीद राम बाबू शर्मा, ग्राम संथरा के शहीद लांस नायक नेत्रपाल सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई। देर रात स्थानीय नगर पालिका परिषद के हाॅल में सार्वजनिक सभा आयोजित हुई।
दातागंज स्थित नगर पालिका कार्यालय में ध्वजारोहण करते चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।
दातागंज स्थित नगर पालिका कार्यालय में ध्वजारोहण करते चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता।
डीसीबी के चेयरमैन व लोकप्रिय युवा सपा नेता ब्रजेश यादव ने मुजरिया स्थित एसएस गर्ल्स स्कूल व गाँव रियोनाई में एसएस गर्ल्स कॉलेज में ध्वजारोहण किया। शहर के प्रतिष्ठित मदर एथीना स्कूल में ध्वजारोहण कर कार्यक्रम आयोजित किये, इसी तरह नगर पालिका दातागंज में लोकप्रिय चेयरमैन राजीव कुमार गुप्ता ने ध्वजारोहण कर सभी को स्वतंत्रता दिवस का महत्व बताया, वहीं उसहैत में चेयरमैन गौरव कुमार “गोल्डी”ने ध्वजारोहण किया।

Leave a Reply