सरकार ने पढ़ाई, सिंचाई व दवाई बिल्कुल मुफ्त की: यादव

कचनौदा बांध परिसर में पार्क/टाॅय टेन का शुभारम्भ करते शिवपाल सिंह यादव।
कचनौदा बांध परिसर में पार्क/टाॅय टेन का शुभारम्भ करते शिवपाल सिंह यादव।

उत्तर प्रदेश लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परतीभूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता, पुर्नवास तथा लोक सेवा प्रबंधन विभाग मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद ललितपुर कचनौदा बांध परिसर में स्वचलित मौसम प्रणाली का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से इस संयत्र के सम्बन्ध में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि यह संयत्र मौसम के सम्बन्ध में  जानकारी देता है तथा बताता है कि कितनी वर्षा कब और कितनी मात्रा मेें होगी। अधिकारियों ने बताया कि इस प्रकार का संयत्र अभी कहीं नहीं लगा है। श्री यादव ने कचनौदा बांध परिसर में ही पुलिस चौकी, कचनौदा बांध पर्यटन स्थल पर पार्क/टाॅय टेन का शुभारम्भ किया गया तथा छोटे बच्चों नें इस टाॅय टेन का आनन्द भी उठाया। श्री यादव ने मंच स्थल से कचनौदा बांध का लोकार्पण किया।

श्री यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह परियोजना 2008 में शुरू हुई थी। हमने उसी समय यह कहा था कि इसे शीघ्र पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पानी की दिक्कत को देखते हुए कहा कि इसका निर्माण पूर्ण हो जाने से यहां के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को पानी की दिक्कत नहीं होगी। मंत्री के सम्मुख बालाबेहट में पानी की समस्या का उल्लेख सांसद चन्द्रपाल सिंह यादव द्वारा किया गया तथा यहां पर बांध बनाये जाने की समस्या बतायी। श्री यादव द्वारा बालाबेहट में नयी परियोजना नवीन तकनीक के आधार पर बनाये जाने की घोषणा की गयी।

सिंचाई मंत्री ने कहा कि भारत सरकार को जो पैसा परियोजनाओं को पूर्ण करने हेतु दिया जाना चाहिए था, वह अभी तक किसी भी परियोजना के लिए नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के निर्माण के लिए 90 करोड़ भारत सरकार को देना था, परन्तु 64 करोड़ ही मिला। श्री यादव ने कहा कि जनपद में 13 बांध बनाये जाने का प्रस्ताव है, जिसमे 05 ही बांध पूर्ण हुए हैं, 08 बांधों का कार्य पूर्ण किया जाना है, जो शीघ्र पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों की जो भी समस्या है, उसे शीघ्र ही पूरा किया जायेगा। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार नें पढ़ाई, सिंचाई एवं दवाई को पूर्ण रूप से माफ किया है, जो अभी तक ऐसा कहीं भी नहीं हुआ।

श्री यादव ने बुन्देलखण्ड के लिए कहा कि यह क्षेत्र किसी से पीछे नही रहेगा, जो मदद की आवश्यकता पड़ेगी, उसे पूरा किया जायेगा। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल ने कहा कि इस बांध के पूर्ण होने से पानी की समस्या दूर हो जायेगी। उन्होंने कहा कि डेम की केवल सफाई की जाये, जिससे उसमें पानी की क्षमता बढ़ जाये। सांसद चंद्रपाल सिंह यादव ने कहा कि इन बांधों के तैयार हो जाने से सिंचाई की समस्या कम हो जायेगी तथा पर्यटन की सम्भावना बुन्देलखण्ड में और बढ़ जायेगी। उन्होंने कहा कि सड़कें जो खराब हैं, उनकी मरम्मत शीघ्र करायी जायेगी।

इस अवसर पर सांसद चंद्रपाल सिंह यादव, जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी आल्हा प्रसाद निरंजन, प्रमुख सचिव सिंचाई दीपक सिंघल, जिला अधिकारी जुहेर बिन सगीर, पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी सहित लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग, सहकारिता एवं राजस्व विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply