वधशालायें बंद कराने में खुफिया तंत्र की मदद लें, कानून व्यवस्था दुरुस्त रखें

मुख्य सचिव राहुल भटनागर।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के निर्देश पर मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने समस्त जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को कड़े निर्देश जारी किये हैं कि दुधारू पशुओं के अवैध वध एवं उनकी तस्करी पर अंकुश लगाने हेतु खुफिया विभाग की भी मदद ली जाये। मुख्य सचिव ने नवरात्रों में कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को कड़े निर्देश समस्त जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र के माध्यम से दिये हैं। उन्होंने कहा कि विगत 5 वर्षों में पशुओं की तस्करी के सम्बन्ध में एकत्रित सूचनाओं का अवलोकन कर पशु तस्करी की अत्यधिक घटनायें घटित होने वाले मार्गों को चिन्हित कर इन मार्गों का आकस्मिक निरीक्षण सुनिश्चित कराया जाये। उन्होंने कहा कि पशु तस्करों के बारे में विलेज क्राइम नोटबुक में अंकन कराकर ऐसे अपराधियों जो पूर्व में भी इन गतिविधियों में संलिप्त रहें हैं और ऐसे अपराध कारित करते हुये पाये जाते हैं, तो इन अपराधियों के विरूद्ध हिस्ट्रीशीट खोलकर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

श्री भटनागर ने यह भी निर्देश दिये हैं कि प्रत्येक थाना क्षेत्र में साप्ताहिक, पाक्षिक एवं मासिक रूप से लगने वाले पशु मेला/हाट का निरीक्षण कर विधिक प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु कठोर निगरानी रखी जाये। उन्होंने कहा कि पशुओं की खरीद-फरोख्त करने वाले व्यापारियों के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी भी एकत्रित की जाये। उन्होंने जनपदों में पशुवध के अभियान के दौरान बचाये जाने वाले पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के लिये सरकारी/निजी शेल्टर हाउसेज को भी चिन्हित कर बचाये गये पशुओं को इन स्थानों पर भेजा जाये। उन्होंने प्रदेश की सीमा से जुड़े अन्य राज्यों के पशु तस्करी की दृष्टि से संवेदनशील मार्गों पर भी कड़ी निगरानी रखकर नियमित चेकिंग करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने अवैध कटान व तस्करी रोकने में खुफिया विभाग की मदद लेने और नवरात्रों में कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने को भी कहा है।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply