मेहनत, ईमानदारी और दया से भरोसा जीतें और फिर सेवा करें: आजम

लखनऊ में रफीकुल मुल्क मुलायम सिंह यादव उर्दू आई. ए. एस. स्टडी सेंटर में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते आजम खां।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आजम खां ने सोमवार को लखनऊ में रफीकुल मुल्क मुलायम सिंह यादव उर्दू आई. ए. एस. स्टडी सेंटर में छात्र-छात्राओं को बेहतर और सम्मानजनक जिंदगी जीने का गुरूमंत्र दिया। उन्होंने न्यायालय के फैसले की सराहना की।

आजम खां ने कहा जिंदगी में मेहनत, ईमानदारी और दयानतदारी से कभी भी कोई समझौता न करें, तभी वे समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा पाने में कामयाब होंगे और लोगों का भरोसा जीत सकेंगे। उन्होंने कहा कि समाज में एक प्रतिष्ठित स्थान प्राप्त करने के बाद कम से कम एक गरीब बच्चे की शिक्षा की जिम्मेदारी खामोशी से उठाएं। उन्होंने जाति, धर्म, सम्प्रदाय और भाषा पर वोट मांगे जाने को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अवैध ठहराए जाने के फैसले का स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा फैसला है। उन्होंने कहा कि जाति, धर्म, सम्प्रदाय व भाषा के आधार पर फै़सले लेने से लोकतंत्र कमजोर होता है और पूरी व्यवस्था चरमरा जाती है।

सेंटर के अध्यक्ष डा. नवाज देवबंदी ने नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री का स्वागत करते हुए सेण्टर की गतिविधियों का उल्लेख किया। उन्होंने आजम खां को मशहूर शायर शाद वारसी की कविताओं का संकलन भेंट किया। आजम खां ने उर्दू अकादमी द्वारा प्रकाशित फिरोजुल लुगात (शब्द कोष) का विमोचन किया। उन्होंने सेंटर के पुस्तकालय तथा कम्प्यूटर लैब का भी निरीक्षण किया और वहाँ की व्यवस्थाओं को सराहा। उर्दू अकादमी द्वारा संचालित इस सेंटर में निःशुल्क कोचिंग देने के साथ ही भोजन व रहने की सुविधा भी निःशुल्क दी जाती है। इस कार्यक्रम में नगर विकास सचिव श्रीप्रकाश सिंह, सेंटर के निदेशक रिज़वान अहमद, उर्दू अकादमी के सचिव एस. रिजवान भी मौजूद थे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply