शिविर में बच्चों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर अभिवावकों को किया गया जागरूक

शिविर में बच्चों का परीक्षण करते डॉक्टर।

बदायूं में मदरसा इस्लामी स्कूल में मेडिकल सर्विस सोसाइटी की ओर से बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. इत्तेहाद आलम की अध्यक्षता में एक मेडिकल जांच शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. सबीह खान ने बच्चों के दांतों की जांच की और साफ-सफाई संबंधी जानकारी भी दी।

डॉ. सबीह खान ने बच्चों व उनके माता-पिता को बताया कि दिन में दो बार ब्रश का प्रयोग करें, रात को खाने के बाद दांत साफ करें, इससे दांतों के होने वाले कई रोगों से बच सकते हैं और दांतों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का प्रयोग करें, जिसके बाल छोटे-छोटे हों। शिविर में मौजूद डॉ. इत्तेहाद आलम, डॉ. संजीदा आलम व डॉ. हिरा आलम ने 150 बच्चों के स्वास्थ्य जांच की जांच की। शिविर में मौजूद बच्चों के माता-पिता व बच्चों को डॉ. इत्तेहाद आलम ने बताया नियमित रूप से टीके लगवायें, कीड़ों की दवाई खिलायें, नाखून काटने का विशेष ध्यान रखें और बच्चों की साफ-सफाई का ख्याल रखें।

उन्होंने माताओं को बताया की खाना बनाने से पहले हाथों को साफ करें और बच्चों को बताया कि भोजन करने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें। भोजन करने के तुरंत बाद विश्राम या सोना हानिकारक है, भोजन को हमेशा चबा-चबा कर खायें, प्रतिदिन व्यायाम करें, स्नान करें, सुबह की सैर करें, यह सब स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। शिविर के आयोजन में सरफराज अब्बासी, मुस्लिम अन्सारी, अरशद फरीदी, अदनान रजा, आरिफ अंसारी, इब्ने हयात, गुलअफ्शा अन्सारी और जोंया बी का विशेष योगदान रहा।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply