ब्राह्मपुर और इस्लामनगर में गरीबों का पानी पी रहे हैं दबंग व्यापारी

बदायूं के मोहल्ला ब्राह्मपुर एवं कस्बा इस्लामनगर में दबंग व्यापारी द्वारा कब्जाया गया हैंडपंप।

बदायूं जिले के गाँव और कस्बों में ही नहीं, बल्कि दबंगों ने मुख्यालय तक पर हैंडपंप कब्जा रखे हैं। दबंगों के विरुद्ध कोई शिकायत नहीं करता। प्रशासनिक अफसर शिकायत के बिना स्वयं कार्रवाई नहीं करते, जिससे भीषण गर्मी में जगह-जगह आम जनता गला तर करने को भी तरसती देखी जा सकती है।

शहर के मोहल्ला ब्राह्मपुर में भाजपा समर्थित एक व्यापारी नेता ने हैंडपंप में सबमरसेबल लगा रखा है। व्यापारी दबंग है, इसलिए मोहल्ले के लोग परेशान होते हुए भी मौन धारण किये हुए हैं। कई परिवार ऐसे भी जिनके घर में नल और फ्रीज नहीं है, ऐसे परिवारों के लिए हैंडपंप वरदान की तरह था, वे हैंडपंप के ताजा पानी से ही अपनी प्यास शांत करते थे, लेकिन दबंग व्यापारी ने गरीब परिवारों का पानी तक छीन लिया। प्रशासनिक अफसर बेखबर हैं। कोई शिकायत कर भी दे, तो भाजपा समर्थित दबंग व्यापारी के विरुद्ध कार्रवाई नहीं होगी, जिससे हर कोई मौन धारण किये हुए है।

हैंडपंप कब्जाने का प्रकरण इस्लामनगर में भी चर्चा का विषय बना है, यहाँ के मोहल्ला टंकी निवासी गोविंद की दुकान के सामने हैंडपंप लगा है, जिसे गोविंद ने सबमरसेबल का रूप दे दिया है। बताते हैं कि गोविंद दबंग चेयरमैन के भतीजे हैं, जिससे सामने जाकर उनसे भी कोई सवाल करने का साहस नहीं कर पाता। मोहल्ला टंकी में गरीब परिवार रहते हैं एवं आम रास्ता भी है, जिससे हैंडपंप गरीब परिवारों के साथ राहगीरों की प्यास बुझाने का काम करता था, पर सबमरसेबुल पंप लगा देने से सबके का हिस्से का पानी छीन लिया गया है। भीषण गर्मी में आम जनता गला तर करने को भी तरसती नजर आ रही है। एक समय लोग गरीबों के लिए प्याऊ बनवाते थे और अब वो समय आ गया है कि सरकार द्वारा लगाये गये हैंडपंप को भी दबंग कब्जा रहे हैं। गरीब अपना अधिकार छीनने में भले ही अक्षम हैं, लेकिन उनकी बद्दुआ में बड़ी शक्ति होती है, जो ऐसे दबंगों को बर्बाद किये बिना नहीं छोड़ेगी।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply