सुदीप चौहान को उत्तराखण्ड के राज्यपाल के. के. पॉल ने प्रदान किया उपाधि पत्र

उत्तराखण्ड के हरिद्वार में स्थित संस्कृति विश्व विद्यालय के दीक्षांत समारोह में सुदीप चौहान को उपाधि पत्र प्रदान करते उत्तराखण्ड के राज्यपाल के. के. पॉल।

बदायूं जिले के कस्बा इस्लामनगर में स्थित हरि नारायण इंस्टीटयूट ऑफ हायर एजुकेशन के प्राचार्य सुदीप चौहान को पीएचडी की उपाधि दी गई है। उत्तराखण्ड के हरिद्वार में स्थित संस्कृति विश्व विद्यालय से शिक्षा शास्त्र में शोध करने पर उत्तराखण्ड के राज्यपाल के. के. पॉल ने दीक्षांत समारोह में सुदीप चौहान को उपाधि प्रदान की।

समारोह में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी व गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणय पाण्डया सहित तमाम गणमान्य लोग मौजुद रहे। डॉ. सुदीप चौहान ने बताया कि उन्होंने अपना शोध देव संस्कृति विश्व विद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग के निदेशक डॉ. आर. पी. कर्मयोगी के निर्देशन मे मूल्यपरक शिक्षा के परिप्रेक्ष्य मे सन्त कबीरदास एवं पंडित श्रीराम आचार्य के शैक्षिक चिन्तन का तुलनात्मक अध्यन विषय पर पूर्ण किया है। सुदीप चौहान के पिता और दादा एक कृषक थे, इसके बावजूद वे स्थानीय नेताओं के सहयोग से राजनीति में आये और अम्बियापुर क्षेत्र से ब्लॉक प्रमुख पद के लिए चुनाव लड़ा, जिस पर वह 16 वर्ष तक काबिज रहे।

कृष्णपाल चौहान के तीसरे पुत्र सुदीप चौहान अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता, भाई व धर्म पत्नी मृदुल चौहान को देते हैं। पीएचडी उपाधि मिलने पर उनके परिजन और रिश्तेदार बेहद खुश हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता ठा. अतुल कुमार सिंह के निवास पर मिष्ठान वितरण कर खुशी का इजहार किया गया, इस अवसर पर अभय प्रताप सिंह चौहान, अखिलेश कुमार सिंह, अवधेश भदौरिया, अवनीश भदौरिया, अक्षय सिंह, अनिमेष सिंह, अनिकेत सिंह आदि मौजूद रहे।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply