चौथी वर्षगांठ पर मनाया गया समाजवादी विकास दिवस

समाजवादी विकास दिवस के समारोह में मंचासीन जनप्रतिनिधि।
समाजवादी विकास दिवस के समारोह में मंचासीन जनप्रतिनिधि।
बदायूं में प्रदेश सरकार द्वारा विगत चार वर्षाें में चहुमुंखी विकास जन कल्याण के लिए संचालित अनेकों योजनाएं, नीतियों, कार्यक्रमों को पारदर्शी ढंग से लागू करने तथा सुदूर ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाले गरीबों, किसानों, नौजवानों महिलाओं, मजदूरों तथा अल्पसंख्यकों की योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से जनपद एवं ब्लॉक मुख्यालयों पर मंगलवार को समाजवादी विकास दिवस का आयोजन किया गया। कई सरकारी योजनाओं में बेहतर कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र, नए लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए जाने के साथ ही श्रम विभाग की योजना के तहत लाभार्थियों को 250 साइकिलें बांटी गई।
बदायूं क्लब में आयोजित समाजवादी विकास दिवस के समारोह में पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष, दर्जा राज्यमंत्री बनवारी सिंह यादव, वक्फ विकास निगम के अध्यक्ष, दर्जा राज्यमंत्री आबिद रजा, शेखूपुर विधान सभा क्षेत्र के विधायक आशीष यादव, बदायूं के सांसद धर्मेन्द्र यादव के प्रतिनिधि अवधेश कुमार यादव, दातागंज के पूर्व विधायक प्रेमपाल सिंह यादव, बिसौली के विधायक आशुतोष मौर्य, जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन ब्रजेश यादव, सुरेश पाल सिंह चौहान, बलवीर सिंह यादव सहित अन्य जन प्रमुख प्रतिनिधि मौजूद रहे। मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया ने अतिथियों का एवं विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का आभार व्यक्त किया।
कृषक किसान मेले से हुए लाभान्वित
समाजवादी विकास दिवस में कृषक मेले का भी आयोजन किया गया। विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं से सम्बन्धित प्रदर्शनी भी लगाई गईं। कृषकों ने मेले के माध्यम से तकनीकी ज्ञान, नए उर्वकों, खादों, बीजों के सम्बन्ध में जानकारी हासिल कर लाभ उठाया। कार्यक्रम में कृषि पशु चिकित्सा आदि विभागों द्वारा कृषकों को खेती तथा पशुपालन में तरक्की हेतु विभिन्न जानकारिया भी उपलब्ध कराई गई। विशेषज्ञों ने कहा कि खेती के साथ साथ पशुपालन पर भी विशेष ध्यान दिया जाए, तो अधिक लाभ होगा।
सरकारी योजनाओं पर आधारित साहित्य वितरण
सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं उपलब्धियों कार्यक्रमों एवं नीतियों पर आधारित साहित्य का भी समाजवादी दिवस में जनपद के सूचना कार्यालय द्वारा वितरण किया गया। सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने में साहित्य वितरण का अपना एक अलग महत्व है, इससे न केवल एक व्यक्ति को ज्ञान मिलेगा, बल्कि यह साहित्य जितने हाथों में जाएगा, वह सभी सरकारी योजनाओं के सम्बन्ध में जान सकेंगे। कार्यक्रम में सूचना विभाग की एलईडी वैन द्वारा शासन की योजनाओं को दिखाये जाने के साथ ही विभाग द्वारा पंजीकृत दलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं जादू के कार्यक्रम से भी योजनाओं की जानकारी दी गई।
लाभार्थियों को मिले स्वीकृति, प्रशस्ति पत्र
प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं में बेहतर कार्य करने वाले तथा अधिक से अधिक लाभ उठाने वाले लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र दिए गए, वहीं दूसरी ओेर नए चयनित कई योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी उपलब्ध कराए गए। श्रम विभाग द्वारा संचालित साइकिल वितरण योजना के तहत जनप्रतिनिधियों ने समाजवादी विकास दिवस में 250 साइकिलों का पात्र लाभार्थियों को वितरण किया गया। इस अवसर पर एसएसपी सौमित्र यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेन्द्र प्रसाद यादव, जिला विकास अधिकारी संतोष कुमार सिंह मौजूद रहे।
संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

Leave a Reply