विश्व स्तरीय बनेंगे गढ़मुक्तेश्वर के घाट: शिवपाल यादव

  • लोक निर्माण, सिंचाई, एवं सहकारिता मंत्री ने किया गढ़मुक्तेश्वर में निरीक्षण भवन का लोकार्पण
  • 48.06 करोड रूपये की 6 परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास
  • ऐतिहासिक मेला गढ़मुक्तेश्वर को मेलों के गजट में शामिल किया जायेगा
गढ़मुक्तेश्वर में ब्रजघाट पर लोक निर्माण विभाग के 4 शूट वाले निरीक्षण भवन का लोकार्पण किया गया एवं इस अवसर पर 48.06 करोड़ रूपये की 6 परियोजनाओं का बटन दबा कर लोकार्पण व शिलान्यास करते शिवपाल सिंह यादव।
गढ़मुक्तेश्वर में ब्रजघाट पर लोक निर्माण विभाग के 4 शूट वाले निरीक्षण भवन का लोकार्पण किया गया एवं इस अवसर पर 48.06 करोड़ रूपये की 6 परियोजनाओं का बटन दबा कर लोकार्पण व शिलान्यास करते शिवपाल सिंह यादव।
उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण, सिंचाई, बाल नियन्त्रण, सहकारिता, राजस्व, जल संसाधन, भूमि विकास मंत्री शिवपाल यादव ने आज जनपद हापुड़ के गढमुक्तेश्वर ब्रजघाट पर लोक निर्माण विभाग के 4 शूट वाले निरीक्षण भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर अन्य विभागों की 48.06 करोड़ रूपये की 6 परियोजनाओं का भी बटन दबा कर लोकार्पण व शिलान्यास किया।
लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन 167.65 लाख रूपये की लागत का बनाया गया है। इस अवसर पर उन्होंने 782.37 लाख रूपये की लागत से बनने वाले जनपद हापुड़ के विकास भवन तथा जनपद गाजियाबाद में नाबार्ड योजना के अन्तर्गत बन्थला ढिकौली मार्ग के 1966.71 लाख रूपये से होने वाले सुदृढ़ीकरण कार्यो का शिलान्यास किया। शिवपाल यादव ने 1192.11 लाख रूपये से जनपद बुलन्दशहर व्यापार विकास निधी योजना अन्तर्गत बुलन्दशहर झांजर मार्ग के सतह सुधार के कार्य तथा 236.54 लाख रूपये से बुलन्दशहर में ही राज्य योजना अन्तर्गत रा0मा0-91 के बुलन्दशहर आबादी भाग के सतह सुधार हेतु मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्य तथा जनपद बुलन्दशहर में इसी योजना के अन्तर्गत 461.10 लाख रूपये से सिकन्द्राबाद आबादी भाग के सतह सुधार हेतु मार्ग के सुदृढ़ीकरण कार्यो का लोकार्पण किया।
प्रदेश के लोक निर्माण व सिंचाई मंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा गढ़मुक्तेश्वर ब्रजघाट में एक बहुत अच्छा निरीक्षण भवन का निर्माण किया है, जो यहां के विकास में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर सिंचाई विभाग द्वारा भी शीध्र ही एक निरीक्षण भवन का निर्माण यहाँ पर कराया जायेगा। उन्होंने इस परिपेक्ष्य में सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को भी निर्देश दिये कि वह निरीक्षण भवन का निर्माण कार्य शीध्र प्रारम्भ करें, ताकि सिंचाई विभाग की यह परियोजना शीघ्र पूर्ण हो सके।
शिवपाल यादव ने उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि गढमुक्तेश्वर ब्रजघाट को शीघ्र ही विश्व के पर्यटन मानचित्र पर स्थापित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दो वर्ष पूर्व इसकी घोषणा की गयी थी तथा इसके प्रोजेक्ट भी तैयार कराये गये थे, लेकिन उनको एन0ओ0सी0 के लिए भारत सरकार भेजा गया था, जहां से अभी एन0ओ0सी0 प्राप्त नहीं हुई है। इनका प्रयास इस परिपेक्ष्य में जारी है। उन्होंने कहा कि इस पर्यटन स्थल पर न केवल उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा तथा भारत के पर्यटक आयेंगे, बल्कि यहां पर विदेशी सैलानी भी आकर पर्यटन का आनन्द उठायेंगे और इससे हमारा पर्यटन का कारोबार भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोग तथा विधायक की मांग को दृष्टिगत रखते हुए पावन गंगा नदी पर कार्तिक मास में लगने वालेे मेला गढमुक्तेश्वर को शीघ्र ही मेलों के गजट में शामिल कर लिया जायेगा, ताकि यह मेला पूरी भव्यता के साथ आयोजित हो सके और इस क्षेत्र की गंगा जमुना तहजीब को तथा हमारी संस्कृति को और मजबूती मिल सके।
प्रदेश के सिचाई मंत्री ने कहा कि गंगा की पवित्रता तथा यहां की सुरक्षा एवं धार्मिकता को देखते हुए उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि इस क्षेत्र की जनता को स्नान आदि के लिए दुर्घटना रहित घाटों का शीघ्र निर्माण कराया जाये। उन्होंने कहा कि यह कार्य भी प्रोजेक्ट का हिस्सा हो, जो शीघ्र पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने सत्ता सम्भालने के बाद हर क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया है। हर वर्ग के लिए कार्य किया है। गांवों को मुख्य सड़कों से जोड़ा है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने प्रदेश में विकास की गंगा बहायी है। शिवपाल यादव ने कहा कि क्षेत्र के विधायकों ने जिन सडकों के निर्माण की आज बात की है, उसको पूरा करने की भी वह घोषणा करते हैं। प्रदेश के सिचाई मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए वह नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कर रहे हैं, ताकि हमारे किसान भाई खेती के पानी हेतु परेशान न हों। उन्होंने कहा की प्रदेश की समाजवादी सरकार पूरी तरह किसान हितेषी है और किसानों के ही हक में फैसले लेती है। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक मदन सिंह चौहान, हापुड़ विधायक गजराज सिंह, जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी किशन सिंह तोमर, अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य किरन जाटव सहित क्षेत्र के अन्य जन प्रतिनिधि जिलाधिकारी अजय यादव, एस0पी0 हिमांशु और एस0डी0एम0 गढमुक्तेश्वर शमसाद हुसैन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply