बनवारी सिंह यादव ने बांटे पुरस्कार, राजेन्द्र को मिला ट्रैक्टर

कृषक राजेन्द्र को ट्रैक्टर देते बनवारी सिंह यादव।
कृषक राजेन्द्र को ट्रैक्टर देते बनवारी सिंह यादव।
बदायूं में मंडी आवक किसान योजनान्तर्गत त्रैमासिक बम्पर ड्राॅ में आठ किसानों को विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने पुरस्कार वितरण किए। उन्होंने छमाही बम्पर ड्राॅ के विजयी ग्राम मल्लापुर के राजेन्द्र सिंह को प्रथम पुरस्कार के रूप में 35 हार्स पॉवर के मैसी फर्गुसन ट्रैक्टर की चाबी दी।
सोमवार को स्थानीय मंडी समिति में मंडी आवक उपहार योजना अन्तर्गत निकाले गए तिमाह/छमाही बम्पर ड्राॅ में जनपद की मंडी समितियों को उपहार वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने द्वितीय त्रैमासिक ड्राॅ में बिल्सी मंडी अंतर्गत ग्राम खजुरिया सम्पत की किसान मुन्नी देवी को स्प्रेयर, चतुर्थ त्रैमासिक ड्राॅ में उझानी मंडी अंतर्गत ग्राम अढ़ौली के वीरेन्द्र सिंह को स्प्रेयर, बिल्सी मंडी के ग्राम अगौल की गंगा देवी स्प्रेयर, वजीरगंज मंडी के ग्राम पुसगवां के परसादी लाल को बुखारी एवं उझानी मंडी के ग्राम सिकन्दराबाद के महिपाल को बुखारी उपहार स्वरूप दी गई। प्रथम त्रैमासिक ड्राॅ में बिसौली मंडी अंतर्गत ग्राम सानपुर के विनोद कुमार को बुखारी तथा इसी मंडी क्षेत्र अंतर्गत विमला देवी को बुखारी एवं बदायूं मंडी अंतर्गत ग्राम मल्लापुर के राजेन्द्र सिंह को 35 हार्स पॉवर का ट्रैक्टर उपहार स्वरूप दिया गया।
विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कृषि विपणन क्षेत्र में राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद को अग्रणी संस्था मानते हुए प्रदेश के किसानों को उनके कृषि उत्पादों का उचित एवं प्रोत्साहन मूल्य दिलाने हेतु कई योजनाएं संचालित की गई। सामूहिक जनता व्यक्तिगत दुर्घटना सहायता योजना अंतर्गत किसी किसान की दुर्घटना होने पर दो लाख रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ ही आंशिक रूप से घायल होने पर भी अलग-अलग स्थितियों में आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। खलिहान अग्नि दुर्घटना योजना अंतर्गत आग से हुई हानि के लिए अलग-अलग मानक अनुसार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी, जनेश्वर मिश्र योजना के तहत नौ ग्रामों में चालीस लाख रूपए प्रति ग्राम की लागत से हसनपुर, अर्सिस वर्खिन, अम्बियापुर, किसरूआ, पलिया, झण्डा, रहमा, रसूलपुर पुठी, ईसापुर,एवं हुसैनपुर करौतिया में सीसी रोड बनवाने का निर्माण कराया जा रहा है।  मंडी आवक किसान उपहार योजना अंतर्गत कोई भी किसान अपनी उपज मंडी में लाकर उसकी बिक्री व्यापारियों को करने के उपरान्त किसान पर्चा प्राप्त करते हुए उसकी मूलप्रति संबंधित मंडी समिति कार्यालय में जमा कर अपने कृषक उत्पाद की पांच हजार रूपए की बिक्री पर एक कूपन तथा उससे अधिक की विक्री पर पांच हजार के गुणांक के आधार पर एक से अधिक कूपन प्राप्त कर सकते हैं। सभी मंडियों से एकत्र कूपनों को मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा प्रत्येक त्रैमास की समाप्ति पर एक त्रैमासिक ड्राॅ एवं दौ त्रैमासिक ड्राॅ को मिलाकर एक छमाही बम्पर ड्राॅ निकाला जाता है। बम्पर ड्राॅ के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार के रूप में एक ट्रैक्टर 35 हार्स पॉवर, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो पावर टिलर, तृतीय पुरस्कार के रूप में तीन पावर ड्राइवेन हार्वेस्टर रीपर दिया जाता है। त्रैमासिक ड्राॅ के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार के रूप में एक पम्पिंग सेट द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो स्प्रेयर, तृतीय पुरस्कार के रूप में तीन हस्तचलित पंखा दिया जाता है। इसके अलावा निर्दिष्ट कृषि जिन्सों के बीएसएनएल मोबाईल पर भाव की जानकारी संबंधी योजना भी चलाई जा रही हैैं। इस योजनान्तर्गत बीएसएनएल के लैण्ड लाइन दूरभाष या बीएसएनएल के मोबाईल फोन से दूरभाष संख्या 12633 पर जनपद और आस पास की मंडियों में बिकने वाले उत्पाद का भाव की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेन्द्र प्रसाद यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, उप निदेशक मंडी आफताब उर्रहमान, बदायूं के मंडी सचिव आफताब अहमद, सुरेश पाल सिंह चौहान, अवधेश यादव, विपिन यादव, बलवीर सिंह यादव सहित मंडी निरीक्षक संदीप कपूर, वजीरगंज के मंडी सचिव हरीश चन्द्र पाठक सहित किसानगण मौजूद रहे।

Leave a Reply