388.57 करोड़ रूपए की जिला योजना का प्रस्ताव अनुमोदित

  • समाजवादी पेंशन योजना के तहत पात्रों को किया गया लाभान्वित 
जिला योजना की बैठक में मौजूद राम करन आर्य, बनवारी सिंह यादव, पूनम यादव, आशीष यादव व जितेन्द्र यादव।
जिला योजना की बैठक में मौजूद राम करन आर्य, बनवारी सिंह यादव, पूनम यादव, आशीष यादव व जितेन्द्र यादव।
बदायूं जनपद के सर्वांगीण विकास को गति प्रदान करने एवं जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु आगामी वित्तीय वर्ष 2015-16 की जिला योजना हेतु केन्द्रांश एवं राज्यांश को सम्मिलित करते हुए 388.57 करोड़ रूपए का परिव्यय सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया, जो गत वर्ष के सापेक्ष 217.69 करोड़ रूपए अधिक है।
सोमवार को विकास भवन स्थित सभाकक्ष में प्रदेश के खेल, युवा कल्याण वाह्य सहायतित परियोजना एवं समग्र ग्राम विकास विभाग के राज्यमंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री राम करन आर्य की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक आयोजित हुई। बता दें कि गत वर्ष मात्र राज्यांश के रूप में जिला योजना समिति द्वारा 170.88 करोड़ रूपए का अनुमोदन किया गया था, परन्तु आगामी वित्तीय वर्ष 2015-16 हेतु शासन स्तर से व्यवस्थाओं में आंशिक संशोधन के साथ ही केन्द्रांश के रूप में 153.68 करोड़ रूपए एवं राज्यांश के रूप में 234.89 करोड़ रूपए कुल 388.57 करोड़ रूपए का प्रस्ताव समिति के समक्ष रखा गया, जो सर्वसम्मति के साथ अनुमोदित कर दिया गया।
बैठक में विकास कार्यों एवं अन्य लाभार्थी परक योजनाओं की जानकारी सदस्यों के न देने पर सदन ने एतराज जताया, जिस पर जनपद प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों से सम्बंधित जानकारी अथवा कराए गए कार्यों की सूची बनाकर मुख्य विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह कुशवाहा को उपलब्ध कराएं, उनके द्वारा सभी समिति सदस्यों को एक सप्ताह में अवगत कराया जाए। जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम यादव ने कहा कि जिला पंचायत के सदस्य जो जिला योजना समिति के भी सदस्य है, उनके द्वारा दिए गए प्रस्तावों पर भी कार्य कराया जाना चाहिए। विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव एवं शेखूपुर के विधायक आशीष यादव ने दुग्ध विकास निगम में किसानों का बकाया भुगतान कराने एवं दूध की खरीददारी बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कादरचौक स्थित मत्स्य विभाग द्वारा किए गए तालाब के पट्टे पर खेती करने एवं उसी भूमि पर निर्माण करने जैसी जानकारी देते हुए प्रकरण की एडीएम/एसडीएम स्तर से जांच कराने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने गन्ना खरीद फरोख्त में संलिप्त बिचौलियों पर भी कार्रवाई करने का प्रस्ताव रखा। विधान परिषद सदस्य जितेन्द्र यादव ने मुख्य रूप से शहर में रैन बेसेरे बनाने का प्रस्ताव रखते हुए स्वास्थ्य सेवाओं को और सुदृढ़ बनाने पर बल दिया। उन्होंने चकबंदी में अव्यवस्थाओं में सुधार लाने को कहा। शहर विधायक आबिद रज़ा ने ब्लड बैंक की अव्यवस्थाओं में गहरा रोष व्यक्त करते हुए दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने लोहिया ग्राम दुगरैया सहित अन्य स्थानों पर सीसी सड़कों के निर्माण की गुणवत्ता असंतोषजनक बताते हुए जांच करने का प्रस्ताव रखा। बिल्सी के विधायक हाजी मुसर्रत अली बिट्टन ने बैठक में आपत्ति जताई कि उनकी विधान सभा में एक भी कब्रिस्तान की चाहारदीवारी का निर्माण नहीं कराया जा रहा है।
जनपद को क्या मिला?
वित्तीय वर्ष 2015-16 की अनुमोदित जिला योजना के आधार पर जनपद में 45.35 कि.मी. सड़कों का निर्माण, ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 नए हैंडपम्पों का अधिष्ठापन, 2200 हैंडपम्पों का रि-बोर, नगरीय क्षेत्रों में 250 हैंडपम्पों का अधिष्ठापन तथा 200 हैंडपम्पों का रि-बोर का कार्य कराया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में 5058 इंदिरा आवास तथा 1146 लोहिया आवासों का निर्माण कराए जाने के साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4 सामुदायिक एवं 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्दों की स्थापना और भवन निर्माण कराया जाएगा। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में 5-5 आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सालयों की स्थापना एवं भवन निर्माण के साथ ही वर्ष 2015-16 में चयनित होने वाले डाक्टर राम मनोहर लोहिया ग्रामों में 20.02 कि.मी. सीसी रोड/के.सी.ड्रेन का निर्माण के साथ ही पर्यटन विभाग द्वारा बुर्रा-अहिरबारा में शिव मन्दिर, खेड़ा नवादा स्थित सागर ताल तथा सूर्यकुण्ड का पर्यटन विकास/सौन्दर्यीकरण कराया जाएगा।
इन विभागों के कार्यों की होगी जांच
जिला योजना समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मत्स्य विभाग के कादरचौक स्थित तालाब के किए गए पट्टे, जल निगम विभाग की पेयजल पाइप लाइन योजना, उद्यान विभाग के पौधशाला, दुग्ध विकास निगम में व्याप्त अव्यवस्थाओं, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा बनाए गए सीसी रोडों, यूनीफार्म वितरण, ब्लड बैंक एवं चकबंदी विभाग के कार्यों की वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुए जांच कराई जाएगी। जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने खाद की कालाबाजारी रोकने, गन्ने की खरीद फरोख्त में बिचैलियों पर नकेल कसने और जिला चिकित्सालय में व्याप्त अव्यवस्थाओं तथा समस्त प्राथमिक एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने हेतु छापामार कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
बैठक में सहसवान के विधायक ओमकार सिंह यादव, बिसौली के विधायक आशुतोष मौर्य, जिलाधिकारी शम्भू नाथ, बदायूं सांसद के प्रतिनिध अवधेश कुमार यादव, आंवला सांसद के प्रतिनिधि राहुल चौहान, सुरेश पाल सिंह चौहान, बलवीर सिंह यादव सहित पीडी (डीआरडीए) रामरक्ष पाल सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं जिला योजना समिति के सदस्यगण मौजूद रहे।
समाजवादी पेंशन योजना के तहत पात्रों को लाभान्वित करतेराम करन आर्य व बनवारी सिंह यादव।
समाजवादी पेंशन योजना के तहत पात्रों को लाभान्वित करते राम करन आर्य व बनवारी सिंह यादव।
इसके बाद समाजवादी पेंशन योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। कुल 57978 लाभार्थियों के सापेक्ष शासन स्तर से 5297 लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे 02 करोड़ 11 लाख 88 हजार रूपए की धनराशि भेजी जा चुकी है, शेष अभ्यर्थियों के खाते में धनराशि भेजने की प्रक्रिया निरन्तर जारी है। प्रत्येक लाभार्थी को 500 रूपए प्रतिमाह की दर से आठ माह की समाजवादी पेंशन के रूप में 4000 रूपए प्रति लाभार्थी की दर से भुगतान किया गया है।
सोमवार को स्थानीय पर्यटक आवास गृह में प्रदेश के खेल, युवा कल्याण वाह्य सहायतित परियोजना एवं समग्र ग्राम विकास विभाग के राज्यमंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री राम करन आर्य ने विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव, सहसवान के विधायक ओमकार सिंह यादव, शेखूपुर के विधायक आशीष यादव तथा जिलाधिकारी शम्भू नाथ के साथ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के समाजवादी पेंशन के पात्र 500 लाभार्थियों को परिचय पत्र वितरित किए। जनपद प्रभारी मंत्री राम करन आर्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि अन्य योजनाओं में बीपीएल सूची में नाम होने पर ही पेंशन आदि दी जाती थी और ऐसे गरीब लोग योजनाओं से वंचित रह जाते थे, जो वास्तव में गरीब हैं। प्रदेश सरकार ने इन सब पहलुओं को ध्यान में रखते हुए समाजवादी पेंशन शुरू की, जिसका लाभ वास्तविक गरीबों को मिल सके और वह अपने परिवार की परवरिश एवं बच्चों की पढ़ाई आसानी से कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि ग्रामीण अंचलों में अंतिम पायदान तक रहने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिले।
विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने कहा कि अब पेंशन के लिए किसी भी लाभार्थी को कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाना पड़ेंगे, क्योंकि सरकार द्वारा सीधे उनके खातों में धनराशि भेजी जा रही है। समाजवादी पेंशन योजना में वास्तविक गरीबों का विशेष ध्यान रखते हुए प्रदेश सरकार ने सभी के खातों में पेंशन राशि भेजने का निर्णय लिया है।
जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने सभी जनप्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से लगभग 57 हजार से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को पेंशन देने के साथ ही उस परिवार के बच्चों की पढ़ाई एवं दवाई की भी व्यवस्था कराई जाएगी। समाजवादी पेंशन परिचय पत्र वितरण समारोह में जनपद के विभिन्न क्षेेत्रों से 500 लाभार्थियों को परिचय पत्र बांटे गए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह कुशवाहा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, पीडी (डीआरडीए) रामरक्ष पाल यादव, जिला विकास अधिकारी प्रदीप कुमार सोम, सुरेश पाल सिंह चौहान, बदायूूं सांसद के प्रतिनिधि अवधेश कुमार यादव, बलवीर सिंह यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुसुम कुमरा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

Leave a Reply