गांधी व शास्त्री जयन्ती मनाने के साथ चला सफाई अभियान

अफसरों व जनप्रतिनिधियों के साथ सफाई करते जिलाधिकारी शंभूनाथ।
अफसरों व जनप्रतिनिधियों के साथ सफाई करते जिलाधिकारी शंभूनाथ।
सम्पूर्ण बदायूं जनपद में गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाई। सरकारी भवनों एवं शैक्षिक संस्थाओं में ध्वजारोहण के साथ दोनों महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। प्रभात फेरी निकाली गई, विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन के साथ ही जिला कारागार, जिला अस्पताल, महिला अस्पताल एवं सूरज कुंड स्थित गुरूकुल में फलों का वितरण किया गया, साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष टीकाकरण शिविर भी लगाया गया।
मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में हुआ। जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने ध्वजारोहण कर  स्वच्छता की शपथ दिलाई और गांधी एवं शास्त्री जी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि दी। जिलाधिकारी ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दोनों महापुरूषों की जयन्ती की बधाई देते हुए कहा कि सभी को महापुरूषों के जीवन दर्शन का अनुसरण करते हुए उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए और चिन्तन एवं मनन करना चाहिए कि देश को और तरक्की की ओर किस प्रकार ले जाया जाए। अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अशोक कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि देश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु सामाजिक, आर्थिक रूप से परिपक्य बनाना होगा और जब तक प्रत्येक नागरिक का योगदान नहीं मिलेगा, तब तक देश और अधिक तरक्की नहीं कर सकेगा। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) राजेन्द्र प्रसाद यादव ने महापुरूषों को नमन करते हुए कहा कि कर्तव्य निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करें और जीवन को व्यवस्थित ढ़ंग से जीयें, अन्यथा दुश्वारियां सामने आ सकती हैं। वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी एवं प्रभारी नगर मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संचालन रमाकांत सक्सेना ने किया।
तत्पश्चात जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी उदय राज सिंह, एडीएम (ई) ने गांधी जन्मशती नेत्र चिकित्सालय में ध्वजारोहण किया और गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। सीडीओ ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए गांधी दर्शन का अनुसरण अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांधी जी के सिद्धांतों को अपनाते हुए अपने अपने उत्तरदायित्वों का भली-भांति निर्वहन करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिनेश कुमार सक्सेना, नेत्र चिकित्सालय के डा. तारिक अख्तर भी मौजूद रहे।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोहल्ला लोची नगला में टीकाकरण शिविर लगाया गया। जिलाधिकारी ने एक बच्चे को पोलियो बैक्सीन पिलाकर शिविर का शुभारम्भ किया। इससे पूर्व जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी ने सूरज कुंड एवं गुरूकुल का भी मौका मुआयना किया। जिलाधिकारी ने कहा कि सूरज कुंड तक पहुंचने के रास्ते, लाईट, वृक्षारोपण, साफ सफाई एवं सूरज कुंड में पानी भराने जैसे आदि कार्य कराकर जीर्णाेद्वार एवं सौन्दर्यीकरण कराया जाए।
गांधी ग्राउंड, शास्त्री चौक पर स्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण भी किया गया। नगर पालिका परिषद प्रांगण में गांधी जी के जीवन पर आधारित सूचना विभाग द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई। गांधी आश्रम भवन में चरखे से कताई तथा अस्पृथ्यता निवारण पर गोष्ठी आयोजित हुई और नगर पालिका परिषद में गांधी दर्शन पर बच्चों का भाषण एवं रामधुन तथा जनसभा भी आयोजित हुई।
उधर निर्मल भारत अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान के तहत जिलाधिकारी शम्भू नाथ, मुख्य विकास अधिकारी उदय राज सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अशोक कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेन्द्र प्रसाद यादव, नगर पालिका परिषद के चेयरमैन ओम प्रकाश मथुरिया ने मोहल्ला लोची नगला एवं खेड़ा नवादा में झाड़ू लगाकर जनता को संदेश दिया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर कार्यस्थल एवं पास पड़ोस में स्वयं साफ-सफाई करने की आदत डालनी चाहिए, जिससे स्वच्छ भारत का सपना साकार हो सके।
गांधी, शास्त्री जी जयन्ती के अवसर पर जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने गुरूवार को मोहल्ला लोची नगला एवं खेड़ा नवादा पहुंचकर झाड़ू लगाकर स्वयं सफाई करने का संदेश देते हुए जिलाधिकारी ने स्वयं कूड़े को इकट्ठा कर बर्तन में भरकर उठाकर कूड़ेदान में डाला। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने पास पड़ोस में सफाई के साथ ही अपने मन की गंदगी को दूर करके आपसी भाईचारे एवं सद्भाव के साथ जीवन यापन करना चाहिए। उन्होंने मोहल्ले वालों को इकट्ठा कर प्रेरित करते हुए कहा कि आवश्यकतानुसार वह स्वयं ही अपने टेविल आदि की सफाई कर लेेते हैं, इसलिए लोगों को सरकारी मशीनरी पर निर्भर न रहकर स्वयं साफ सफाई करने की आदत डालना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने नई क्रांति की तरह साफ सफाई की जो शुरूआत की है, उसको कायम रखना देश के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। जिलाधिकारी ने गांधी जी की कथनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी व्यक्ति ने गांधी जी से जानना चाहा कि आजादी तथा सफाई में आप सर्वप्रथम किसको चुनेंगे, जिस पर गांधी जी ने उस व्यक्ति को संतुष्ट करते हुए कहा कि आजादी से पहले वह साफ सफाई को महत्व देते हैं, क्योंकि स्वच्छ भारत से ही स्वस्थ भारत का निर्माण सम्भव है। इस अवसर पर प्रभारी नगर मजिस्ट्रेट दिनेश कुमार, नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी, खेड़ा एवं आरिफपुर नवादा के ग्राम प्रधान, चौधरी वफ़ाती मियां सिद्दीकी सहित दोनों क्षेत्रों के निवासीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply