चोरी और लूट के मुकदमा दर्ज न कर के अपराध घटाना चाह रही है पुलिस

पीड़ित संगीत कुमार एवं पीड़ित नासिर।

बदायूं जिले में पुलिस की मनमानी पर हाहाकार मचा हुआ है। पत्रकारों पर जाँच के बिना ही तत्काल मुकदमा दर्ज कर लेने वाली पुलिस पीड़ितों के मुकदमा दर्ज करने को तैयार नहीं है। रोडवेज बस अड्डे पर एक युवक ने तो चोर को रंगेहाथ पकड़ भी लिया, फिर भी पुलिस मुकदमा दर्ज नहीं कर रही है, वहीं उघैती थाना क्षेत्र में लूट की वारदातों में कई गुना बढ़ोतरी हो गई है, पर पीड़ितों की कोई सुनने तक को तैयार नहीं है।

सिविल लाइन थाना क्षेत्र में पुलिस चौकी रोडवेज पर तैनात सब-इंस्पेक्टर कामेश सिंह की कार्यप्रणाली पर असंतोष व्यक्त करते हुए भाजपा के शीर्ष पदाधिकारियों ने बुधवार शाम को गेस्ट हाउस में प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य से शिकायत की थी, इसके बावजूद कार्यप्रणाली में कोई बदलाव नहीं आया है। बरेली जिले के चापट में स्थित इफ्को फैक्ट्री में ट्रांसपोर्ट विभाग में कार्यरत संगीत कुमार 28 जून को बदायूं टायर खरीदने आया था। रोडवेज बस अड्डे पर बस से उतरते समय उसकी जेब से 56  हजार रूपये एक व्यक्ति ने निकाल लिए, उसने तत्काल देख लिया और पकड़ लिया, तो उससे चोर छूट कर भागने लगा। भागते समय पता चला कि तीन लोग थे, वह पीछा करता रहा, तो उसने एक चोर को दबोच लिया, इस दौरान रोडवेज चौकी पुलिस दूर तक कहीं नहीं थी। पीड़ित ने चोर को पुलिस के हवाले कर दिया। पूछताछ करने पर चोर ने दोनों साथियों के नाम बता दिए, लेकिन पुलिस दोनों फरार साथियों को नहीं पकड़ रही और न ही मुकदमा दर्ज कर रही है। पीड़ित द्वारा पकड़ा गया चोर अभी भी पुलिस की हिरासत में है, जिसे पीड़ित छोड़ देने की आशंका जता रहा है।

उघैती थाना क्षेत्र के हालात और भी भयावह हैं, यहाँ वेदप्रकाश गुप्ता थाना प्रभारी बन कर पहुंचे हैं, तब से आपराधिक वारदातों की बाढ़ आ गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि अधिकांश जघन्य वारदातों में पुलिस मुकदमा ही दर्ज नहीं कर रही है। संभल जिले की कोतवाली गुन्नौर क्षेत्र के गाँव रिवाड़ा निवासी नासिर टैंपो से गाँव भवानीपुर में पेठा लेकर आया था। लौटते समय वह गाँव खंडवा स्थित ननिहाल जा रहा था, तभी सशस्त्र बदमाशों ने उसे लूट लिया। बदमाश 4 हजार रूपये नकद और उसका मोबाईल लूट कर आसानी से फरार हो गये, इसी तरह सहसवान कोतवाली क्षेत्र के गाँव दौलतपुर निवासी बनवारी सिंह को बुधवार शाम को लूट लिया था, पर उघैती थाना पुलिस ने उसका भी मुकदमा दर्ज नहीं किया, जबकि सरकार जिला मुख्यालय पर भी मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दे रही है।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply