ब्लूमिंगडेल स्कूल की छात्राओं को दीप्ती शंकर ने दिए आत्म रक्षा के टिप्स

आत्म रक्षा संबंधी टिप्स देते हुए दीप्ती शंकर।

बदायूं स्थित ब्लूमिंगडेल स्कूल में तीन दिवसीय आत्मरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया। गुरूग्राम से आईं दीप्ती शंकर ने आज कार्यशाला का शुभारंभ किया, उन्होंने बालिकाओं को आत्मरक्षा के विभिन्न तरीके समझाये।

ब्लूमिंगडेल स्कूल की कक्षा- 8 तक छात्राओं को दीप्ती शंकर ने बताया कि सड़क पर चलते हुए उचित दूरी रखें, आत्म विश्वास कभी भी डगमगाना नहीं चाहिए, साथ ही उन्होंने विरोधी से संवाद करने एवं शारीरिक रूप रेखा के तौर-तरीकों के संबंध में समझाया। दीप्ती शंकर ने छात्राओं को 360˚ से अपने मुख्य शारीरिक अंगों का बचाव करने, अपहरण विरोधी कुशलता एवं वेशभूषा में प्रयोग होने वाली वस्तुओं को शस्त्र के रूप में चलाने का गुर सिखाया। अंत में बालिकाओं को मानसिक डर का खात्मा करने व माता-पिता से संतुलित सामंजस्य बैठाने की ज्ञानवर्धक जानकारी दी गई।

इस अवसर पर विद्यालय की अध्यक्षा पम्मी मेंहदीरत्ता, प्रबंधन अध्यक्ष ईशान मेंहदीरत्ता, श्वेता मेंहदीरत्ता, प्रबन्धिका अनीता धमीजा व प्रधानाचार्या मिली घोष के अलावा स्कूल का समस्त स्टॉफ मौजूद रहा। कार्यशाला दो दिन और चलेगी, जिसको लेकर बालिकायें उत्साहित हैं।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं, साथ ही वीडियो देखने के लिए गौतम संदेश चैनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं)

Leave a Reply