कड़ी सुरक्षा के बीच होगा चुनाव, डीएम ने की समीक्षा

चुनाव संबंधी समीक्षा करते जिला निर्वाचन अधिकारी शंभूनाथ।
चुनाव संबंधी समीक्षा करते जिला निर्वाचन अधिकारी शंभूनाथ।
बदायूं नगर निकाय के उप मतदान हेतु सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता पर्चियां परिवार के मुखिया को प्राप्त करायें। मतदान के लिए बीएलओ की हस्ताक्षरयुक्त मतदाता पर्ची को ही वैध माना जायेगा। जिलाधिकारी शम्भू नाथ ने शत-प्रतिशत मतदाताओं को पर्ची वितरण की जिम्मेदारी तहसीलदार सदर को सौंपते हुए निर्देश दिए हैं कि वह अपनी देख-रेख में मतदाता पर्चियों को वितरित कराने के पश्चात सभी बीएलओ से पर्ची वितरण संबंधी प्रमाण पत्र प्राप्त कर उप जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे।
जिलाधिकारी शम्भू नाथ एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव ने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) अशोक कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य प्रभारी अधिकारियों के साथ गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित नवीन सभाकक्ष में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने बूथवार मतपत्रों के बंडल तैयार कराने के निर्देश देते हुए प्रभारी अधिकारी मतपत्र व्यवस्था/बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी को निर्देश दिए हैं कि वह अपनी निगरानी में पैकिटों के बंडल तैयार करा लें। जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी वीडियोग्राफी को निर्देशित करते हुए कहा है कि सभी मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी के अतिरिक्त एएसपी, एडीएम, सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट के साथ भी वीडियोग्राफर लगाये जायेंगे। जिलाधिकारी ने अन्य सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी अधिकारी अपने अपने दायित्वों से संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा है कि मतगणना संबंधी व्यवस्था में लगे अधिकारी मतगणना हाल एवं स्ट्रांग रूम में बेरीकेटिंग आदि कराकर व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द रखें।
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में होगा मतदान
संवेदन एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पीएसी के अलावा पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाएगा। स्थानीय चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक बूथ पर उसी क्षेत्र के एक सिपाही को भी लगाया गया है, जिससे उस क्षेत्र के लोगों को मतदान करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। महिलाओं की सुविधार्थ सभी मतदान केन्द्रों पर महिला आरक्षी भी तैनात की गई हैं। सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए मतदान के दिन शहरी क्षेत्र को शील करने के लिए 13 बैरियर भी बनाए जायेंगे।
सुचारू रखें नियन्त्रण कक्ष
जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि उप चुनाव हेतु जिला बचत कार्यालय में बनाए गए नियन्त्रण कक्ष को निरन्तर रूप से सुचारू रखा जाए। चुनाव संबंधी किसी भी जानकारी/शिकायत के लिए नियन्त्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 05832- 266979 पर सम्पर्क किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने प्रभारी अधिकारी शिकायत को निर्देश दिए हैं कि चुनाव से संबंधी शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाये। चुनाव संबंधी किसी भी शिकायत के लिए प्रभारी अधिकारी के मोबाईल नम्बर 9458078176 तथा उनके दूरभाष नम्बर 05832- 267225 पर शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं।
चार अप्रैल को होगा द्वितीय प्रशिक्षण
उप चुनाव में लगे मतदान कार्मिकों, सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट का द्वितीय प्रशिक्षण चार अप्रैल को 10: 00 बजे से स्थानीय मंडी समिति में दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वाले मतदान कार्मिकों के साथ कोई भी रियायत न बरतने के निर्देश दिए हैं। छह अप्रैल को प्रातः 08: 00 बजे से पोलिंग पार्टियों की रवानगी मंडी समिति से की जाएगी।  सात अप्रैल को प्रातः 07: 00 बजे से सायं 06: 00 बजे तक सभी मतदेय स्थलों पर मतदान होगा। इस अवसर पर एसपी सिटी अनिल यादव, एसपी आरए बालेन्दु भूषण, नगर मजिस्ट्रेट विजय बहादुर सिंह, सीएमओ दीपक सक्सेना सहित प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।
चुनाव रैलियों, जनसभाओं की होगी वीडियोग्राफी
बदायूं में स्थानीय नगर पालिका परिषद के रिक्त अध्यक्ष पद के उप निर्वाचन हेतु चुनाव प्रचार के लिए प्रत्याशियों द्वारा प्रचार के रूप में की जा रही जन सभाओं, रैलियों एवं बैठकों की वीडियोग्राफी कराकर सीडी तैयार की जाएगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी (नगर निकाय) ने नगर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया हैं कि उनके द्वारा जिन जनसभाओं, रैलियों आदि की अनुमति दी गई है, उन सभी की शत-प्रतिशत वीडियोग्राफी कराई जाए और वीडियोग्राफर के साथ किसी लेखपाल अथवा अन्य किसी सरकारी कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए, जिससे उसकी देख-रेख में सभी जनसभाओं, रैलियों एवं बैठकों आदि की वीडियोग्राफी कराकर उसकी सीडी तैयार कराने के बाद उसी दिन सायंकाल तक निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply