पूर्ण बहुमत से पुनः समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी: ब्रजेश

समाजवादी विकास दिवस के अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ब्रजेश यादव।
समाजवादी विकास दिवस के अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ब्रजेश यादव।
बदायूं जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर दूसरे दिन भी समाजवादी विकास दिवस जोरदार तरीके से मनाया गया। विभिन्न सरकारी योजनाओं के पात्र लाभार्थियों और जन सामान्य को प्रदेश सरकार द्वारा गत चार वर्षों में कराए गए विकास कार्याें का सम्पूर्ण खाका पेश किया गया। ब्लॉक स्तर पर दो दिवसीय समाजवादी विकास दिवस के तहत बुधवार को श्रम विभाग की साइकिल वितरण योजना के तहत 150 साइकिलें पात्र श्रमिकों को वितरित की गई।
ब्लॉक दहगवां में जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष व लोकप्रिय युवा सपा नेता ब्रजेश यादव ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने अभूतपूर्व विकास कार्य कराये हैं। आम आदमी को ध्यान में रख कर योजनायें संचालित की जा रही हैं, जो पात्रों तक पहुंच रही हैं। ईमानदार और युवा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार सफल रही है। चारों ओर विकास स्पष्ट नजर आ रहा है, जिससे प्रदेश में पूर्ण बहुमत से पुनः समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी। उन्होंने मौके पर उपस्थित तमाम योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया। इस अवसर पर लोहिया वाहिनी के जिला अध्यक्ष चौधरी नरोत्तम सिंह, ब्लॉक प्रमुख के बड़े भाई सतीश यादव, समाजवादी लोहिया वाहिनी के जिला उपाध्यक्ष शानू चौधरी सहित सैकड़ों सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।
किसानों को प्रशस्ति पत्र देते जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ब्रजेश यादव, साथ में खड़े हैं लोहिया वाहिनी के जिलाध्यक्ष चौधरी नरोत्तम सिंह।
किसानों को प्रशस्ति पत्र देते जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ब्रजेश यादव, साथ में खड़े हैं चौधरी नरोत्तम सिंह।
ब्लॉक उझानी परिसर में आयोजित समाजवादी विकास दिवस के भव्य समारोह में जिलाधिकारी शम्भूनाथ ने शिरकत की। उन्होंने परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण किया। समारोह में जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ पाने से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अंचलों में गरीबोें को लोहिया तथा इन्दिरा आवास, समाजवादी पेंशन सहित छात्रों को लैपटॉप व छात्रवृति दी गई है। आकस्मिक स्थिति में 108 तथा गर्भवती महिलाओं को अस्पताल तक पहुँचाने तथा डिलीवरी के बाद उन्हें वापस घर तक पहुँचाने के लिए एंबुलेंस सेवा सरकार द्वारा शुरू की गई है। महिलाओं के सुरक्षा हेतु 1090 महिला हेल्पलाइन सेवा पर किसी भी समय काॅल कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है, यहां महिलाओं की शिकायतें केवल महिला कर्मियों द्वारा ही सुनी जाती है। श्रम विभाग की साइकिल वितरण योजना के तहत प्रति ब्लॉक 10 साइकिलों की दर से पन्द्रह ब्लाकों में 150 साइकिलों का विरतण किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी प्रताप सिंह भदौरिया ने ब्लॉक म्यांऊ में आयोजित समाजवादी विकास दिवस के भव्य समारोह में सम्मिलित हुए उन्होंने पोषण मिशन अन्र्तगत कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य के लिए किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार द्वारा न केवल किसी एक क्षेत्र में कार्य किया गया है, बल्कि किसानों के लिए रियायती दर पर बीज, सिंचाई हेतु सोलर पम्प योजना, पशुपालकों के लिए कामधेनु, मिनी कामधेनु तथा माइक्रो कामधेनु योजनाएं संचालित की गई, जिससे पशुपालक लगातार प्रगति कर रहे हैं। ग्रामीण अंचलों में बेरोजगार महिला तथा पुरूषों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। शिक्षित बेरोजगार नवयुवक एवं नवयुवतियों को कौशल विकास मिशन अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में उनकी इच्छानुसार प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार तथा स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए। मातृत्व साप्ताह के तहत गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण और उनके इलाज की सम्पूर्ण व्यवस्था के लिए भी विशेष कार्य किया गया है।
साहित्य के माध्यम से जन-जन तक पहुंची योजनायें
विगत चार वर्षों में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं कार्यक्रमों, उपलब्धियों और विकास कार्य पर आधारित साहित्य के माध्यम से योजनाओं का विशेष प्रचार-प्रसार इसलिए किया गया कि कोई भी पात्र व्यक्ति किसी योजना का लाभ पाने से वंचित न रहे। ब्लॉक मुख्यालयों पर पन्द्रह एवं सोलह मार्च को आयोजित समाजवादी विकास दिवस में जनपदीय सूचना कार्यालय द्वारा प्राप्त साहित्य का विरतण किया गया। ग्रामीण अंचलों से आई जनता ने विशेष रूचि रखते हुए प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित साहित्य को प्राप्त किया और कहा कि यह साहित्य गांव के दूसरे लोगों तक भी पहुँचायेंगे।
कलाकारों ने भी किया योजनाओं का प्रचार
दो दिवसीय समाजवादी विकास दिवस में विभिन्न विधाओं के कालाकारों ने अपनी कला का प्रर्दशन करते हुए शासन की योजनाओं, नीतियोें, कार्यक्रमों का वृहद प्रचार किया। प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा जनपद के विभिन्न ब्लॉकों में लखनऊ की सुनीता वर्मा सांस्कृतिक दल, अनोखा मैजिक ग्रुप, विविध सेवा केंन्द्र, बरेली की एस कुमार नृत्य नाट्य संस्था तथा बदायूं के तालिब हुसैन सुल्तानी कव्वाल तथा सरगम पार्टी द्वारा अपनी कलाओं के माध्यम से विशेष प्रचार-प्रसार किया गया। सरकारी योजनाओं के सजीव प्रर्दशन हेतु सूचना विभाग के अधीन कार्यरत दीक्षा इंटर प्राइजेज लखनऊ की एलईडी वैन द्वारा भी ब्लॉकों में जाकर योजनाओं को दिखाया गया।
स्वास्थ्य कैम्प से मिला अधिक फायदा
समाजवादी विकास दिवस में दोनों ही दिन सभी ब्लॉकों में विभिन्न योजनाओं पर आधारित स्टाल लगाए गए थे। जन सामान्य ने सम्बन्धित स्टाल पर जाकर जानकारी हासिल की और अपनी कुछ शंकाओं का भी विभागीय अधिकारियों से समाधान कराया। सबसे ज्यादा जनता ने स्वास्थ्य विभाग के कैम्प से लाभ उठाया अपनी परेशानियों के सम्बन्ध में चिकित्सकों को बता कर दवायें प्राप्त की।
संबंधित खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

Leave a Reply