सांस्कृतिक पर्व की तरह मनाया गया गणतंत्र दिवस, जगह-जगह हुए रंगारंग कार्यक्रम

पुलिस परेड ग्राउंड में देश भक्ति गीत पर नृत्य करते बच्चे।

बदायूं जनपद में गुरुवार को गणतन्त्र दिवस हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। पुलिस परेड ग्राउण्ड में मुख्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिलाधिकारी पवन कुमार ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। कलेक्ट्रेट में भी डीएम ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी और अधिकारियों, कर्मचारियों ने संविधान में उल्लेखित संकल्प को दोहराया। विकास भवन, बदायूं क्लब, जिला बार एवं गांधी जन्मशती नेत्र चिकित्सालय के अलावा सरकारी व निजी स्कूलों में भी ध्वजारोहण किया गया।

पुलिस परेड ग्राउंड में डीएम ने ध्वजारोहण के साथ गुब्बारे उड़ाकर पुलिस परेड का शुभारम्भ किया और एसएसपी महेन्द्र यादव के साथ पुलिस परेड का अवलोकन कर परेड की सलामी ली। जिलाधिकारी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नागरिक अपने अधिकारों के प्रति तो सजग रहते हैं, लेकिन कर्तव्यों की ओर ध्यान नहीं देते, इस ओर भी चिंतन और मनन करने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन आदि देशों के संविधान का भली-भांति अध्यन करने के पश्चात भारतीय संविधान को लिखा गया, यही कारण है कि अन्य देशों की अपेक्षा भारत देश का संविधान सबसे बेहतर है।

उन्होंने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भव्य पुलिस परेड की मुक्त कण्ठ से सराहना की। डीएम ने कहा कि लोकतंत्र को और मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह दूसरों को मतदान के लिए प्रेरित करे। उन्होंने बेहतर परेड के लिए परेड कमांडर्स को प्रशस्ति पत्र वितरित किए। परेड सलामी के पश्चात जिला जज नरेन्द्र कुमार जौहरी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महेन्द्र यादव, मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव एवं अन्य अधिकारियों तथा अवाम ने पुलिस लाइन में स्कूली बच्चों द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद किया। इस अवसर पर एसपी सिटी अनिल कुमार यादव सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार श्रीवास्तव, एडीएम वित्त एवं राजस्व हवलदार यादव, नगर मजिस्ट्रेट श्रीराम यादव, एसटीओ प्रवीण कुमार त्रिपाठी, जिला राजस्व अधिकारी रणविजय सिंह सहित सभी कर्मचारियों के साथ ध्वजारोहण करने के बाद भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने का संकल्प लिया और सभा को सम्बोधित करते हुए गणतन्त्र दिवस की बधाई दी, अमर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। महात्मा गांधी, भीमराव अम्बेडकर एवं स्वतन्त्रता सेनानियों तथा अन्य अमर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के बाद बहुत बदलाव आए हैं, लेकिन अभी विकास सहित अन्य क्षेत्रों में काफी कार्य की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान युग में ढे़र सारी चुनौतियां और समस्याएं हैं, सबको मिलकर बुराईयों और कुरीतियां को दूर करने का प्रयास करना चाहिए। कलेक्ट्रेट स्थित शहीद स्थल एवं शहीद स्मार्क पर डीएम सहित अन्य अधिकारियों ने पुष्पांजली अर्पित की। मुख्य विकास अधिकारी अच्छे लाल सिंह यादव ने विकास भवन एवं जन्मशती गांधी नेत्र चिकित्सालय में भी ध्वजारोहण किया। गणतन्त्र दिवस के अवसर पर बदायूं क्लब में डीएम द्वारा ध्वजारोहण किया एवं सभा का आयोजन हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार भी वितरित किए गए। बच्चों ने संस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

ब्लूमिंगडेल स्कूल में देश भक्ति गीत पर नृत्य करते बच्चे।

गणतऩ्त्र दिवस के अवसर पर सुबह प्रभात फेरी निकाली गई तथा रूट मार्च हुआ। सरकारी, अर्द्ध सरकारी, भवनों पर ध्वजारोहण और शैक्षिक संस्थाओं में ध्वजारोहण के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं खेल कूद प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं। स्पोर्ट स्टेडियम में दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिला करागार में बंदियों तथा पुरूष एवं महिला चिकित्सालय में रोगियों को स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा फल वितरित किए गए। स्थानीय नगर पालिका परिषद में सार्वजनिक सभा, सांस्कृतिक कार्यक्रम और कवि सम्मेलन आयोजित हुआ। सुभाष चौक, शास्त्री चौक, नेहरू चौक, गांधी पार्क, अम्बेडकर पार्क की साफ सफाई की गई और महा पुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया।

ब्लूमिंगडेल स्कूल परिसर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ अध्यक्षा पम्मी मेंहदीरत्ता, ईषान मेंहदीरत्ता, अनीता धमीजा एवं निव्या आहूजा के कर कमलों द्वारा ध्वजारोहण एवं माँ सरस्वती व महापुरुषों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। स्कूल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, जिसमें बच्चों ने देश भक्ति गीत, समूह नृत्य, काव्य पाठ, भाषण आदि प्रस्तुत किए, इस अवसर पर अनुपम प्रकाश वैश्य, अंजला सोनी, मृणाल, नीति, लोकेश सैनी एवं समस्त स्कूल परिवार उपस्थित रहा।

(गौतम संदेश की खबरों से अपडेट रहने के लिए एंड्राइड एप अपने मोबाईल में इन्स्टॉल कर सकते हैं एवं गौतम संदेश को फेसबुक और ट्वीटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published.