सूचना क्षेत्र में क्रांतिकारी भूमिका निभा रहा है इंटरनेट

लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब की वेबसाइट को लाँच करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब की वेबसाइट को लाँच करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि इण्टरनेट ने ज्ञान और जानकारी को सर्वसुलभ बनाने में क्रांतिकारी भूमिका निभाई है। इसलिए वेबसाइटों में उपयोगी विवरण को शामिल किया जाना जरूरी है।
मुख्यमंत्री आज लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब की वेबसाइट को लाँच करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने छायाकारों की इस पहल की सराहना करते हुए उम्मीद जताई कि यह वेबसाइट संस्था के प्रयासों को आम जन तक पहुंचाने में सफल सिद्ध होगी।
श्री यादव ने कहा कि छायाकारों द्वारा खींचे गए चित्रों पर कॉपी टेबल बुक्स का प्रकाशन बेहद उपयोगी रहेगा। उन्होंने इलाहाबाद के कुम्भ, प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर तथा नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव के व्यक्तित्व को दर्शाने वाली कॉपी टेबल बुक्स का प्रकाशन कराए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने वाले राजदूतों, विभिन्न दलों के नेताओं तथा अन्य महानुभाव को यह पुस्तकें उपहार स्वरूप भेंट की जा सकती हैं। साथ ही इन्हें विभिन्न दूतावासों को भी भेजा जा सकता है। इनके माध्यम से देश व दुनिया के लोगों को उत्तर प्रदेश के विभिन्न पहलुओं के बारे में उपयोगी व सार्थक जानकारियां उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।
इस मौके पर मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के अध्यक्ष एस.एम. पारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस वेबसाइट में देश-प्रदेश व राजधानी के प्रेस फोटोग्राफर्स तथा स्वतंत्र छायाकारों द्वारा खींचे गए चित्र तथा न्यूज़ चैनल कैमरामैनों की एक्सक्लूसिव वीडियो फुटेज प्रदर्शन हेतु शामिल की गई है। वेबसाइट से राजधानी व प्रदेश की प्रमुख घटनाओं की फोटो प्रकाशन हेतु निःशुल्क प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही इसमें प्रेस छायाकार तथा न्यूज़ चैनल कैमरामैनों के सम्पर्क नम्बर और ई-मेल भी मौजूद हैं। आम जनता को भी इस वेबसाइट से काफी मदद मिल सकती है। उन्होंने संस्था की भावी गतिविधियों के बारे में भी बताया।
राष्ट्रीय श्रमजीवी पत्रकार यूनियन (आई.एफ.डब्लू.जे.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार के. विक्रम राव ने इस मौके पर मुख्यमंत्री को श्रमजीवी कलमकार पत्रिका का अंक भेंट किया। इस अंक में संस्था के सदस्यों की भूटान यात्रा के सम्बन्ध में भी लेख प्रकाशित किया गया है। गौरतलब है कि भूटान जाने से पहले विगत 14 नवम्बर को पत्रकारों के एक दल ने मुख्यमंत्री से लखनऊ में भेंट की थी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन, कारागार मंत्री राजेन्द्र चौधरी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री राकेश गर्ग, सूचना निदेशक प्रभात मित्तल, अपर सूचना निदेशक डा. अनिल कुमार, मीडिया फोटोग्राफर्स क्लब के सदस्य हरीश काण्डपाल, अशोक दत्ता, आर.बी. थापा, नन्द कुमार सिंह, रजनीश यादव, रजनीश कुमार, संदीप रस्तोगी, मंजू श्रीवास्तव आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply