सिपाहियों का थाने में तांडव, प्रभारी एसओ से की हाथापाई

प्रभारी एसओ मनोहर सिंह के साथ हाथापाई करता सिपाही हीरालाल और आँख में चोट लगने पर सामने की ओर आता सिपाही रवेन्द्र
 एसओ मनोहर सिंह के साथ हाथापाई करता सिपाही हीरालाल और आँख में चोट लगने पर सामने की ओर आता सिपाही रवेन्द्र
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रदेश की कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए कड़े निर्देश दे रहे हैं। कार्य में लापरवाही पाए जाने पर विभिन्न स्तरों पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर रहे हैं। थाना क्षेत्र में घटित गम्भीर आपराधिक घटनाओं के लिए थानाध्यक्ष का सीधा उत्तरदायित्व निश्चित कर रहे हैं, इस सबके बीच अप्रत्याशित करने वाली खबर यह है कि थाना प्रांगण में खुद पुलिस ही तांडव कर रही है और इससे भी बड़े आश्चर्य की बात यह है कि दोषी सिपाही को लाइन हाजिर कर शीर्ष अफसरों ने पूरी घटना को ही दबा दिया है, जबकि दोषी सिपाही द्वारा प्रभारी एसओ के साथ खुलेआम हाथापाई भी की गई।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के मंसूबों पर पानी फेरने वाली यह घटना जिला बदायूं के थाना अलापुर की है। घटना मंगलवार शाम की है। बताते हैं कि थाने की हवालात में कुछ पशु तस्कर बंद थे, जिनको थाने के ही सिपाही हीरा लाल और रवेन्द्र हवालात के बाहर खड़े होकर गालियाँ दे रहे थे, तभी प्रभारी एसओ मनोहर सिंह ने गालियाँ न देने की बात कह दी, इस पर दोनों सिपाही मनोहर सिंह को गालियाँ ही नहीं देने लगे, बल्कि शराब के नशे में पूरी तरह धुत सिपाही हीरालाल ने हाथापाई भी कर दी।
सिपाहियों द्वारा खुलेआम की गई गुंडई और प्रभारी एसओ के साथ की गई हाथापाई का दृश्य कस्बे के तमाम लोगों ने देखा और एसओ को बचाने का भी प्रयास किया, लेकिन शराब के नशे में धुत सिपाही किसी की सुनने को तैयार तक नहीं हुए। बाद में घटना जिला स्तर के अफसरों के संज्ञान में आ गई, तो सिपाही हीरालाल को लाइन हाजिर कर पूरी घटना को ही दबा दिया गया, जबकि शराबी सिपाहियों का मेडिकल परीक्षण होना चाहिए था, साथ ही प्रभारी एसओ के साथ की गई हाथापाई पर मुकदमा दर्ज कर दोषी सिपाहियों को जेल भी भेजना चाहिए था। निलंबन की कार्रवाई तो तत्काल ही होनी चाहिए थी, पर थाना पुलिस के साथ जिला स्तरीय अफसरों की कार्यप्रणाली से स्पष्ट है कि इस पुलिस के सहारे तो उत्तर प्रदेश के हालात नहीं सुधरने वाले।
वीडियो देखने के लिए क्लिक करें लिंक

Leave a Reply