सामान्य प्रेक्षक व व्यय प्रेक्षक ने दी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

  • छोटी सी गलती की मिलेगी कड़ी सज़ा: पाटिल
  • पेड न्यूज़ पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई: मीना
मंडी समिति परिसर में ईवीएम प्रशिक्षण का जायजा लेते सामान्य प्रेक्षक आनन्द राव बी. पाटिल, साथ में चल रहे हैं सीडीओ उदय राज सिंह
मंडी समिति परिसर में ईवीएम प्रशिक्षण का जायजा लेते सामान्य प्रेक्षक आनन्द राव बी. पाटिल, साथ में चल रहे हैं सीडीओ उदय राज सिंह

23 बदायूँ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक आनन्द राव बी. पाटिल ने पीठासीन औेर मतदान अधिकारी प्रथम से रूबरू होकर ईवीएम संचालन सीखने के सम्बन्ध में वार्ता की और प्रत्येक बिन्दु के सम्बन्ध में पूर्ण जानकारी करने का अनुरोध करते हुए कहा कि अभी तो सीखने के लिए उनके द्वारा अनुरोध किया जा रहा है, परन्तु मतदान दिवस को छोटी सी छोटी गलती के लिए कोई माफी नहीं दी जायेगी।

मंडी समिति परिसर में ईवीएम प्रशिक्षण लेते कर्मचारी
मंडी समिति परिसर में ईवीएम प्रशिक्षण लेते कर्मचारी

स्थानीय मण्डी समिति परिसर में चल रहे मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण का सोमवार को सामान्य प्रेक्षक श्री पाटिल, जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने जायज़ा लिया। प्रेक्षक ने कहा कि ईवीएम में आने वाले एरर के सम्बन्ध में पीठासीन और मतदान अधिकारियों को पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जिससे मतदान कार्य में किसी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न होने पाए। मतदान का लेखा-जोखा तैयार करने हेतु पीठासीन अधिकारियों की डायरी का भरा जाना अति महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि पीठासीन और मतदान अधिकारी आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का भली-भॉति अध्ययन कर लें, जिससे मतदान में उनके सामने किसी प्रकार की समस्या आने पर उसका त्वरित समाधान किया जा सके। मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि इस चुनाव में सभी चुनाव डयूटी में लगे अधिकारियों/ कर्मचारियों को मतदान करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रेक्षक के मार्ग निर्देशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम में चार चाँद लग गए हैैं। इसके लिए वह प्रेक्षक के आभारी हैं।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में कोड संख्या-941 से 1880 तक के पीठासीन और मतदान अधिकारियों को दो चरणों में ईवीएम और सामान्य प्रशिक्षण दिया गया।

 व्यय प्रेक्षक दिनेश कुमार मीना
व्यय प्रेक्षक दिनेश कुमार मीना

उधर चुनाव खर्चों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिन्ट मीडिया में पेड न्यूज़ पाए जाने पर कोई रियायत न बरते जाने की व्यय प्रेक्षक दिनेश कुमार मीना ने चेतावनी दी है।
बदायूं संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक दिनेश कुमार मीना ने स्थानीय लोक निर्माण विभाग के अतिथि गृह में सोमवार को जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल कुमार सक्सेना, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर सिंह यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी प्रवीन कुमार त्रिपाठी तथा बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखा अधिकारी ब्रजेश कुमार के साथ चुनाव खर्चों तथा इलेक्ट्रॉनिक तथा प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित तथा प्रसारित होने पर पेड न्यूज़ पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने प्रेक्षक से चुनाव सम्बन्धी तैयारियों तथा चुनाव खर्चों के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श करते हुए कहा कि प्रत्येक प्रत्याशी का लेखा टीम द्वारा तैयार किया जा रहा है। निर्धारित दरों के अनुसार चुनाव खर्चों का आंकलन किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव में व्यय सम्बंधी किसी भी समस्या अथवा शिकायत के लिए प्रेक्षक के मोबाइल नम्बर- 9411957914 तथा पीएनटी एवं फैक्स नम्बर 05832- 268166 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Leave a Reply