सहारनपुर में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

  • राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश के लोगों को सस्ती शिक्षा एवं मुफ्त इलाज दिलाने का है: मुख्यमंत्री

  • सभी वर्गों के कल्याण व उत्थान के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं: अखिलेश यादव
 
  • अपराधियों व साम्प्रदायिक विद्वेष फैलाने वालों को बख्शा नहीं जाएगा
सहारनपुर में जनसमूह को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
सहारनपुर में जनसमूह को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य सरकार का लक्ष्य प्रदेश के लोगों को सस्ती शिक्षा एवं मुफ्त इलाज दिलाने का है। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए मुफ्त सिंचाई सुविधा प्रदान की गई है। किसान दुर्घटना बीमा की राशि को बढ़ाकर पांच लाख रुपए कर दिया गया है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कन्या विद्या धन और लैपटॉप वितरण जैसी योजनाएं चलाई गई हैं। चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। 108 एम्बुलेन्स सेवा सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है और गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने और घर वापस लाने के लिए 102 नेशनल एम्बुलेन्स सेवा आरम्भ की गई है।
मुख्यमंत्री आज सहारनपुर में शेख-उल हिन्द मौलाना महमूद हसन राजकीय मेडिकल कॉलेज के बाह्य रोगी विभाग (ओ0पी0डी0) के लोकार्पण के साथ-साथ अन्य विकास परियोजनाओं के लोकार्पण/शिलान्यास के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर मुजफ्फरनगर से सहारनुपर और मेडिकल कॉलेज तक फोरलेन बनाने के साथ ही उसका नामकरण शेख-उल हिन्द मौलाना महमूद हसन के नाम पर किए जाने की घोषणा की। उन्होंने घाड़ क्षेत्रों के वन गुर्जरों की समस्याओं को दूर करने के लिए पानी, बी0पी0एल0 कार्ड, मकान, शिक्षा व सोलर लाईट आदि की व्यवस्था को प्राथामिकता के आधार पर किए जाने के भी निर्देश दिए।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण और उत्थान के लिए नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने मुजफ्फरनगर की घटनाओं के सम्बन्ध में कहा कि पीडि़तों के लिए प्रदेश सरकार ने अधिक से अधिक मदद की है तथा मृतकों के आश्रितों को नौकरी भी दी गई है। उन्होंने कहा कि अपराधियों और साम्प्रदायिक विद्वेष फैलाने वालों को किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा और उन्हें सजा मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शेख-उल हिन्द मौलाना महमूद हसन ने देश की आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने देश की आजादी और इसे आगे बढ़ाने में डा. राम मनोहर लोहिया, सर सैय्यद अहमद खां तथा मौलाना मोहम्मद अली जौहर के योगदान की भी चर्चा की।
पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि भारत विश्व का अग्रणी देश बन सकता है। उन्होंने कहा कि शेख-उल हिन्द मौलाना महमूद हसन राजकीय मेडिकल कॉलेज में लोगों का मुफ्त इलाज होगा और अच्छी तालीम दी जाएगी।
नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खां ने सर सैय्यद अहमद खां की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने एक सोसाइटी बनाकर मदरसा खोला और बच्चों को शिक्षा के लिए एक नई रोशनी प्रदान की। मौलाना अरशद मदनी ने कहा कि स्वतंत्रता आन्दोलन के महान नेता शेख-उल हिन्द मौलाना महमूद हसन देवबन्दी के नाम पर मेडिकल कॉलेज का नाम रखा जाना हम सबके लिए फ़क्र की बात है।
मुख्यमंत्री ने आज सावित्री बाई फुले राजकीय महिला पालिटेक्निक सहारनपुर छात्रावास, तातरपुर कलां पेयजल योजना, साल्हापुर पेयजल योजना, रमसा रा0 हाईस्कूल तोताटाण्डा विकास खण्ड मु0बाद, रमसा रा0 हाई स्कूल खेरी मढ़ती विकास खण्ड सा0कदीम, रमसा रा0 हाई स्कूल तिवाया विकास खण्ड पुवांरका, जनपद सहारनपुर में अम्बाला मार्ग पर रेलवे शारदा नगर चौक पर रेलवे ऊपरिगामी सेतु एवं पहुंच मार्ग का निर्माण, सहारनपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित ट्रांसपोर्ट नगर योजना का लोकार्पण करने के साथ ही सहारनपुर मार्ग से रणखण्डी शुगर मिल होते हुए देवबन्द बाईपास मार्ग, सहारनपुर में चिलकाना मार्ग के शहरी भाग को दो लेन से चार लेन में चौड़ीकरण-सुदृढ़ीकरण एवं डिवाइडर सहित सुधार कार्य, जड़ौदा पाण्डा पेयजल योजना, लखनौती मुस्तकम पेयजल योजना, इस्लाम नगर पेयजल योजना, शेखपुरा कदीम पेयजल योजना, चन्देना कौली पेयजल योजना, 100 शैय्या मेटरनिटी विंग सहारनपुर, 30 शैय्या मेटरनिटी विंग देवबन्द, 30 शैय्या मेटरनिटी विंग गंगोह, प्रा0 स्वास्थ्य केन्द्र साढ़ौली कदीम, रोगी आश्रय स्थल सरसावा, रोगी आश्रय स्थल नानौता, रोगी आश्रय स्थल फतेहपुर, पुराना चिलकाना रोड से खाताखेडी मुख्य मार्ग पर अली हार्डवेयर से लेकर इशा एकेडमी तक हॉट मिक्स प्लान्ट द्वारा सड़क का निर्माण, बेहट रोड पर रसूलपुर गांव में ढ़मोला नदी तक नाले का निर्माण कार्य, दिल्ली रोड पर पैरामाउण्ट कालोनी से शक्ति पैट्रोल पम्प तक नाला निर्माण, दिल्ली रोड पर गार्डनिया पैलेस पुलिया से शक्ति पैट्रोल पम्प तक नाला निर्माण, नवादा रोड पर चूना भटटी से काजीपुरा पुलिया तक दायीं ओर नाला निर्माण कार्य, चिलकाना रोड पर फैय्याज नर्सिंग होम से बालपुर गांव को जाने वाले मार्ग तक नाला निर्माण महाराज सिंह कॉलेज की फील्ड से पराग डेरी तक नाला निर्माण, कलसिया रोड पर मिलन नर्सरी से इदरा इस्लामदरसा तक नाला निर्माण, अमित प्रमुख के घेर से बलियाखेड़ी ब्लॉक के सामने दिल्ली रोड नाले तक नाला निर्माण, शंकरपुरी बेहट रोड पर देहात कोतवाली से कुमार पैटोल पम्प तक नला निर्माण कार्य, पुवांरका ब्लॉक के सामने ढ़मोला नदी की ओर नाला निर्माण, देहात कोतवाली से मुस्कान स्वीट्स चौधरी बिहार तक नाला निर्माण, मानकमऊ में गंगेाह मार्ग पर ए0के0 कम्युनिकेशन से बड़ी नहर तक नाला निर्माण, दिल्ली रोड पर बलियाखेड़ी ब्लॉक से स्टेट बैंक कालोनी तक नाला निर्माण, वर्धमान कालोनी में पानी की निकासी हेतु नाला निर्माण, चिलकाना रोड पर बन्द रजवाहे वाले रोड पर अजीज कालोनी व मिल्लत कालोनी में नाला निर्माण, पराग डेरी के सामने से कब्रिस्तान के किनारे नाला निर्माण, ग्राम कुमार हेडा में नेशनल मेडिल कालिज के सामने नाला निर्माण, राजपूत कालोनी हौजखेड़ी में नाला निर्माण, दृष्टि बाधित बालिका विद्यालय का निर्माण आदि कार्यों का शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के कई मंत्री, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply