सहवाग, विराट और रैना की मदद से भारत को मिली बढ़त

विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने वन-डे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत की पहली जीत पर देश भर में क्रिकेट प्रेमी खुशी से झूम रहे हैं।

श्रीलंका में चल रही वन-डे सीरीज के पहले मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने भारत ने 50 ओवर में छह विकेट पर 394 रन बनाये। पूर्व महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में बल्लेबाजी करते हुये मेजबान श्रीलंका की टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 293 रन ही बना पाई, जिससे भारत 21 रनों से जीत गया। भारत की ओर से विराट कोहली ने एक बार फिर 106 रन की विराट पारी खेली। उन्होंने 113 गेदों को खेला और नौ चौके जमाये। वीरेंद्र सहवाग 96 रन बनाये। सहवाग ने 97 गेदों में 10 चौके लगाये। अंत में सुरेश रैना ने तीन चौका और छक्का जमा कर विराट स्कोर खड़ा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। थिसारा परेरा ने दस ओवर में सत्तर रन देकर तीन विकेट झटके, वहीं लसिथ मलिंगा श्रीलंका के लिए सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुये, उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला और 83 रन दिये।

कुमार संगकारा ने शतकीय पारी खेलते हुये श्रीलंका को बेहतर स्थिति में पहुंचाया। भारत की तरफ से आर अश्विन, जहीर खान और इरफान पठान ने दो-दो विकेट चटकाये।

पूर्व महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को जल्द ही शुरुआती झटका लगा जब गौतम गंभीर मात्र तीन रन बनाकर नुवान कुलाशेखरा की गेंद पर बोल्ड हो गए। शुरुआती झटके के बाद सहवाग ने कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर सौ के पार पहुंचाते हुए बड़े स्कोर की नींव रखी। दोनों ने डेढ़ सौ से ज्यादा रनों की साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी बार डेढ़ सौ से ज्यादा रनों की साझेदारी की। हालांकि बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले सहवाग आज शतक से चूक गए। 32वें ओवर में कोहली के एक शॉट पर सहवाग आगे बढ़ गए और गेंदबाज परेरा ने सटीक थ्रो से उन्हें रन आउट कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा मात्र पांच रन बनाने के बाद एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर बोल्ड हो गए। कोहली ने एक छोर संभालते हुए अपना शानदार शतक पूरा किया। रैना ने कप्तान धौनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी निभाई। परेरा ने पारी के अंतिम ओवर की पहली दो गेंदों पर रैना और धौनी का विकेट लेकर हैट्रिक का चांस बना लिया था। लेकिन हैट्रिक से चूक गए।

Leave a Reply