समाजवादी सोच के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता: मुख्यमंत्री

 
  • बलिया में स्पोर्ट्स स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा
 
  • रसड़ा चीनी मिल को नयी तकनीक देकर चलवाया जाएगा
 
  • मुख्यमंत्री ने बलिया में जनसभा को सम्बोधित किया
बलिया के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
बलिया के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सोच के बिना देश आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश खुशहाल प्रदेश होगा। उन्होंने कहा कि भारत नौजवान देश है और सबसे अधिक चुनौती नौजवानों के सामने है, जिसमें सबसे ज्यादा नौजवान उत्तर प्रदेश के हैं।
मुख्यमंत्री आज बलिया के पुलिस लाइन मैदान में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने चुनाव के समय में किए गए वादों को तेजी से पूरा किया। बेरोजगार नौजवानों को बेरोजगारी भत्ता व 12वीं पास छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया, जिससे युवा पीढ़ी आगे बढे़। इसके साथ ही गरीब परिवारों की बालिकाओं को आगे पढ़ाई के लिए कन्या विद्याधन योजना, गर्भवती महिलाओं को मुफ्त 102 नेशनल एम्बुलेंस सेवा, अल्पसंख्यक परिवार की बालिकाओं के लिए हमारी बेटी-उसका कल योजना, चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एम.बी.बी.एस. की 500 सीटों की वृद्धि की गई। इसके साथ ही किसानों के लिए दुर्घटना बीमा की राशि बढ़ाकर 05 लाख रुपये, मुफ्त सिंचाई, समय पर खाद-बीज की उपलब्धता, मण्डी से टैक्स माफ कर धान ले जाने की छूट, दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा एवं किसानों का 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ किया गया। कौशल विकास योजनान्तर्गत लाखों आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्ना किसानों को उसका उचित मूल्य दिया गया तथा बन्द पड़ी चीनी मिलों को पुनः संचालित किया। उन्होंने रसड़ा चीनी मिल को नयी तकनीक देकर चलवाने का वादा किया। बलिया में शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक विश्वविद्यालय की भी स्थापना की जाएगी। गंगा नदी के श्रीरामपुर घाट व घाघरा नदी पर पुल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल में ट्रामा सेन्टर की स्थापना शीघ्र की जाएगी। चितबड़ागांव में 132 केवीए तथा रसड़ा सूती मिल की खाली पड़ी जमीन पर 400 केवीए का विद्युत सबस्टेशन स्थापित किया जाएगा। साथ ही तहसील बैरिया व बेल्थरारोड में अग्निशमन केंद्र तथा सिकन्दरपुर में मण्डी समिति खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक स्पोट्र्स स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 तक गांवों में 16 घण्टे तथा शहरी क्षेत्रों में 20 से 24 घण्टे बिजली दी जाएगी। बलिया में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अच्छी सड़क बनाकर फोरलेन से जोड़ा जाएगा। इस अवसर पर बेसिक शिक्षामंत्री रामगोविन्द चौधरी, विकलांग कल्याण मंत्री अम्बिका चौधरी, पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह, खेलकूद एवं युवा कल्याण मंत्री नारद राय, विधायक गोरख पासवान, जयप्रकाश अंचल, सुभाष पासी, पूर्व विधायक संग्राम सिंह यादव, सनातन पाण्डेय, यशपाल सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply