सपा सुप्रीमो ने मोहन सिंह की अर्थी को दिया कन्धा

राज्यसभा सांसद एवं वरिष्ठ समाजवादी नेता मोहन सिंह का अन्तिम संस्कार आज उनके पैतृक निवास जयनगर (गौरा) तहसील बरहज, देवरिया में सम्पन्न किया गया। उनके दाह संस्कार में सम्मिलित होने के लिए उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय, लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव व समाजवादी पार्टी के कई वरिष्ठ नेता पहुंचे।
विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने स्व0 मोहन सिंह के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि स्व0 मोहन सिंह पार्टी के प्रति पूर्ण रूप से समर्पित थे। उनके निधन से जनपद व आवाम को अपूरणनीय क्षति हुई है। उन्होंने कहा कि स्व0 सिंह समाजवादी पार्टी के सच्चे सिपाही थे और सदैव पार्टी के साथ बने रहे। चाहे किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए संघर्ष की बात रही हो या गरीब व शोषित वर्ग के हितों के लिए संघर्ष की बात रही हो, स्व0 सिंह ने अपने पूरे राजनैतिक जीवन में सदैव कमजोर और बेसहारों का साथ दिया। उनके निधन से हम सभी गहरे सदमे में हैं और पार्टी को बहुत बड़ी क्षति पहुंची है, जिसकी भरपाई मुश्किल है। स्व0 नेता के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना देते हुए उन्होंने कहा कि दुःख की इस बेला में प्रदेश सरकार एव समाजवादी पार्टी पूरी तरह से शोक संतप्त परिवार के साथ खड़ी है।

मोहन सिंह की अर्थी को कन्धा देते सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव
मोहन सिंह की अर्थी को कन्धा देते सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव
श्री यादव ने कहा कि उनका सामाजिक व राजनैतिक जीवन स्वच्छ छवि का था। उन्होंने डा. राम मनोहर लोहिया व श्री मुलायम सिंह यादव के साथ समाजवादी विचारधारा को आगे बढाने के लिये निरन्तर संघर्ष किया।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भी स्व0 मोहन सिंह के पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की तथा उनके शोक संतप्त परिजनों से मिलकर उन्हें ढाढ़स बंधाया। उन्होंने कहा कि स्व0 मोहन सिंह ने अपना पूरा जीवन समाजवादी विचारधारा के प्रति समर्पित कर दिया। उनकी कमी हमेशा अखरेगी। वे समाजवादी पार्टी को मजबूत बनाने के सतत प्रयास करते रहे। मुलायम सिंह ने स्व0 मोहन सिंह के पार्थिव शरीर को कन्धा भी दिया।
अन्तिम यात्रा के दौरान विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पान्डेय, समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव, खेलकूद सलाहकार रामवृक्ष सिंह यादव सहित विधायकगण एवं अन्य सपा कार्यकर्ता मौजूद थे।
ज्ञातव्य है कि 68 वर्षीय मोहन सिंह का निधन विगत 22 सितम्बर की शाम को दिल्ली में बीमारी के उपरान्त हो गया था। अपने जीवनकाल के दौरान मोहन सिंह तीन बार लोक सभा के सदस्य चुने गए तथा दो बार उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य भी रहे। इसके अतिरिक्त वे विभिन्न संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे। वर्तमान में वे राज्य सभा के सदस्य थे। अपने शुरूआती समय में वे छात्र राजनीति में भी सक्रिय रहे। वे डा. राम मनोहर लोहिया की विचारधारा से प्रभावित थे और इमरजेन्सी के दौरान 20 महीने के लिए जेल में रहे।

Leave a Reply