संशोधन कर नगर निकायों को और शक्ति दी जाये: राजीव

इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर, लखनऊ के ऑडिटोरियम में आयोजित नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों के सम्मेलन में बोलते बदायूं जिला चेयरमैन संघ के महासचिव चेयरमैन दातागंज, राजीव कुमार गुप्ता।
इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर, लखनऊ के ऑडिटोरियम में आयोजित नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों के सम्मेलन में बोलते बदायूं जिला चेयरमैन संघ के महासचिव चेयरमैन दातागंज, राजीव कुमार गुप्ता।

नगर विकास मंत्री आजम खां की अध्यक्षता में इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमती नगर, लखनऊ के ऑडिटोरियम में प्रदेश की सभी नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के अध्यक्षों के सम्मेलन में जनपद बदायूं के सभी अध्यक्षों द्वारा प्रतिभाग किया गया। बदायूं जिला चेयरमैन संघ के महासचिव चेयरमैन दातागंज, राजीव कुमार गुप्ता ने निकायों की गम्भीर समस्याओं को उठाया।

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में 74वें संशोधन की 12वीं अनूसूची द्वारा किये गये सभी बदलावों को पूरी तरह से निकायों में लागू किया जाये एवं प्रदेश की निकायों में चल रही ई0ओ0 व स्टाफ की कमी को शीघ्र दूर किया जाये। पार्किंग ठेका के नाम पर गरीबों व किसानों के शोषण को रोकने हेतु शासन स्तर से पार्किंग कर को समाप्त किया जाये। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में ड्रेनेज व गंदगी का मूल कारक ’’पॉलीथीन’’ है, जिसकी नियन्त्रण नीति प्रदेश में लागू है, पर उस पर अमल नहीं हो रहा, जिसका कड़ाई से अनुपालन कराये जाने हेतु जिला प्रशासन को निर्देशित किया जाये, साथ ही कहा कि नगर पालिका अधिनियम को संशोधित कर चैयरमैनों के अधिकारों में बढ़ोत्तरी की जाये और राज्य वित्त आयोग के अन्तर्गत प्राप्त होने वाली धनराशि जिलाधिकारी के माध्यम से निकायों को प्राप्त होती है, उसको सीधे निदेशालय से सम्बन्धित निकायों के खातों में हस्तांतरित किये जाने की व्यवस्था लागू की जाये।
राजीव कुमार गुप्ता ने सम्मेलन में बोलते हुए विशेष तौर पर नगर पंचायत दातागंज को नगर पालिका का दर्जा दिये जाने की भी मांग की। उन्होने कहा कि नगर पंचायत को नगर पालिका में उच्चीकृत किये जाने का प्रस्ताव वर्ष 2007 में समस्त औपचारिकायें पूर्ण कर शासन को उपलब्ध कराया गया था, जो कि अज्ञात कारणों से अभी तक शासन स्तर पर लम्बित है। इस सम्मेलन में नगर पालिका परिषद बदायूं चेयरमैन ओमप्रकाश मथुरिया, चेयरमैन सहसवान हाजी नूरूद्दीन, ककराला से महबूब सकलैनी, बिसौली से अवरार अहमद, नगर पंचायत उसहैत से गौरव कुमार, सैदपुर से इशरत अली, उसावां से रामप्रकाश कश्यप, अलापुर से शकील नम्बरदार, कुवरंगांव से रीता देवी, कछला से पुष्पा देवी, इस्लामगनर से वीरेन्द्र लीडर, फैजगंज से सिम्मी वेगम, वजीरगंज से उमर कुरैशी व मुड़िया के चेयरमैन जयपाल सिंह द्वारा प्रतिभाग किया गया।
संबंधित खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें लिंक

आज़म खाँ की अध्यक्षता में होगा पालिका अध्यक्षों का सम्मेलन

संकीर्ण भावनाओं से ऊपर उठकर काम करें: आज़म

Leave a Reply