शिक्षा से उन्नति का अवसर प्राप्त होता है: मुख्यमंत्री

 

लखनऊ के रविन्द्रालय में नवयुग कन्या महाविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती समारोह के समापन अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक छात्रा को प्रशस्ति पत्र देते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
लखनऊ के रविन्द्रालय में नवयुग कन्या महाविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती समारोह के समापन अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक छात्रा को प्रशस्ति पत्र देते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि शिक्षा के माध्यम से व्यक्ति को उन्नति करने का अवसर प्राप्त होता है। शिक्षा आत्मविश्वास बढ़ाने के साथ-साथ बेहतर भविष्य का रास्ता भी दिखाती है। उन्होंने कहा कि मेहनत और ईमानदारी ही जीवन में काम आती है।
मुख्यमंत्री आज लखनऊ के रविन्द्रालय में नवयुग कन्या महाविद्यालय के स्वर्ण जयन्ती समारोह के समापन अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने त्रैमासिक समाचार पत्र नवयुग वाणी तथा महाविद्यालय की स्मारिका के स्वर्ण जयन्ती विशेषांक का विमोचन किया तथा श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को पदक तथा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किये।
श्री यादव ने कहा कि वर्तमान समय में रोजगार के परम्परागत अवसरों के साथ-साथ नये अवसर भी उपलब्ध हैं। छात्र-छात्राएं इनसे कैसे जुड़ें, यह दायित्व शिक्षण संस्थाएं निभाती हैं। उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि इस महाविद्यालय में निर्धन परिवारों की बालिकाएं भी शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने उम्मीद जतायी कि ये छात्राएं अपनी मेहनत से सफलता प्राप्त करते हुए समाज व देश की सेवा करेंगी और अपने परिवार का नाम रोशन करेंगी। महाविद्यालय में ऑडिटोरियम के निर्माण हेतु शासकीय सहायता की मांग के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रबन्धन ऑडिटोरियम की शुरूआत कराए, राज्य सरकार इस दिशा में पूरा सहयोग प्रदान करेगी।
निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमित वित्तीय संसाधनों के बावजूद प्रदेश सरकार ने छात्र-छात्राओं को लैपटॉप इसलिए उपलब्ध कराए, ताकि बच्चों को आधुनिक तकनीक का लाभ मिले। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत देश में सर्वाधिक संख्या में लैपटॉप वितरित करते हुए प्रदेश के 15 लाख विद्यार्थियों को लाभान्वित किया गया।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप राज्य में तीन नये मेडिकल कॉलेज का संचालन प्रारम्भ हुआ और एम0बी0बी0एस0 की पढ़ाई के लिए 500 सीटों की बढ़ोत्तरी हुई। इसका लाभ प्रदेश के छात्र-छात्राओं को मिलेगा। इसी क्रम में लखनऊ की मैट्रो रेल परियोजना तथा कैंसर संस्थान का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं रोजगार की उपलब्धता बढ़ाने में भी मददगार साबित होंगी।
प्रदेश के विकास के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार अस्पतालों में संसाधनों को सुदृढ़ करने का कार्य कर रही है। इसके साथ ही यातायात को बेहतर बनाने के लिए भी प्रयासरत है। इस संबंध में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसके क्रियान्वयन से दिल्ली व लखनऊ के बीच आवागमन सुगम व त्वरित होगा।
महाविद्यालय की प्रबन्ध समिति के सचिव विजय दयाल ने अपने सम्बोधन में संस्थान की उपलब्धियों तथा गतिविधियों की जानकारी दी। प्राचार्या नीरजा गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के सुझाव के अनुरूप महाविद्यालय में वाई-फाई सुविधा आगामी शैक्षणिक सत्र से जुलाई, 2014 में उपलब्ध करा दी जाएगी।
आयोजन के दौरान महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा गणेश वन्दना, सूफ़ी संगीत तथा बैले नृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अरूण कुमारी कोरी, राज्य निर्वाचन आयुक्त एस0के0 अग्रवाल, मुख्यमंत्री के परामर्शी आमोद कुमार, पूर्व मंत्री डा. अशोक बाजपेयी, प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष विद्यासागर गुप्ता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply