शासन की योजनाओं से लाभ उठाएं किसान: बनवारी

  • किसानों की खुशहाली से ही देश की तरक्की होगी: डीएम
  • जनपद में खाद, बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध: सीडीओ
  • एमएलसी बनवारी सिंह यादव ने फीता काटकर किया तीन दिवसीय किसान मेले का उद्घाटन
मेले में किसानों को संबोधित करते मुख्य अथिति एमएलसी बनवारी सिंह यादव
मेले में किसानों को संबोधित करते मुख्य अथिति एमएलसी बनवारी सिंह यादव

बदायूं जनपद के किसानों को शासकीय योजनाओं एवं कृषि सम्बंधी नवीन तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही नवीन कृषि उपकरणों के प्रति उत्सुकता उत्पन्न करने के उदृदेश्य से आयोजित तीन दिवसीय कृषि मेले का विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने फीता काटकर उद्घाटन किया। राजकीय इंटर कालेज स्थित परिसर में आयोजित मेले में अपने विचार व्यक्त करते हुए विधान परिषद सदस्य बनवारी सिंह यादव ने कहा कि जनपद के किसान मेले का भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि किसान मेले में उन्नत प्रजाति के बीज खरीद के साथ ही मेले में कीटनाशक रसायन भी खरीद कर लाभ उठा सकते हैं। श्री यादव ने कुछ बैंकों द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड बनाने में किसानों को अनावश्यक परेशान करने की जानकारी देते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।
उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि जनपद के किसानों को निजी नलकूपों के कनेक्शन हेतु लाइन का सामान देने में हीलाहवाली कर उन्हें परेशान किया जा रहा है, इस पर प्रभावी कार्रवाई करें, ताकि किसानों को विद्युत लाइन सम्बंधी सामान लेने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।
जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि किसानों की खुशहाली से ही देश की तरक्की सम्भव है। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के तहत जनपद के प्रगतिशाील किसानों को पंतनगर तथा पूसा संस्थान आदि स्थानों पर भ्रमण कराकर नवीन तकनीकी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती हैं। उन्होंने कहा कि 28 से 30 नवम्बर तक चलने वाले तीन दिवसीय मेला का किसान भरपूर लाभ उठाकर फसलों की पैदावार बढ़ाएं और देश में खुशहाली लाएं।
मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद में खाद, बीज एवं उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। शासन द्वारा चलाई जा रही योजना को किसानों तक पंहुचा कर उन्हें लाभाविन्त करना ही जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है और इसी को दृष्टिगत रखकर किसान मेला आयोजित किया गया है। मेले में 11 रोटावेटर के लिए अनुदान के रूप यूपी एग्रो को तीन लाख तीस हजार तथा चार समूहों को प्रति समूह दस हजार की दर से 40 हजार रूपए के चैक भी वितरित किए गए। मुख्य अतिथि बनवारी सिंह यादव ने जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह के साथ मेले में विभिन्न विभागों, बैंकों एवं प्राईवेट दुकानदारों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण करने के साथ ही मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उप निदेशक कृषि प्रसार अनिल तिवारी ने किसानों के हितार्थ चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। मेले में विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तमाम नवीन तकनीकी जानकारियां कृषकों को उपलब्ध कराई गईं।

Leave a Reply