लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस-प्रशासन सक्रिय

  • सम्बंधित ईआरओ और सीओ संयुक्त रूप से मतदेय स्थलों का करेंगे भौतिक सत्यापन
कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में जिला तथा पुलिस प्रशासन की आयोजित संयुक्त बैठक में मौजूद अधिकारीगण
कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में जिला तथा पुलिस प्रशासन की आयोजित संयुक्त बैठक में मौजूद अधिकारीगण

आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन को मद्देनजर रखते हुए जिला एवं पुलिस प्रशासन ने मतदेय स्थलों के भौतिक सत्यापन कराने के अलावा असामाजिक तत्वों का चिन्हीकरण के साथ ही शस्त्र लाईसेंसों का भौतिक सत्यापन कराने तथा अवैध शराब के कारोबारियों  और उसके निर्माण स्थलों के सम्बन्ध में जानकारी देने हेतु जिलाधिकारी सीपी त्रिपाठी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल सक्सेना ने उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में जिला तथा पुलिस प्रशासन की आयोजित संयुक्त बैठक में जिलाधिकारी श्री त्रिपाठी और एसएसपी श्री सक्सेना ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में लोक सभा चुनाव की तैयारियों को दृष्टिगत रखते हुए मतदेय स्थलों के भवनों, मार्ग, पेयजल एवं विद्युत आदि की स्थिति के साथ ही संवेदनशील, अति संवेदनशील तथा क्रिटिकल मतदेय स्थलों के सम्बन्ध में उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस क्षेत्राधिकारियों को संयुक्त विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने उक्त जानकारी तलब करने के अलावा गत चुनाव में यदि किसी बूथ पर किसी प्रकार की कोई घटना अथवा मतदान प्रभावित होने जैसी कोई घटना घटित हुई हो तो उस सम्बन्ध में भी अवश्य जानकारी हासिल की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि कुछ ऐसे परिवार होंगे जिनके मतदाता सूची में नाम तो हैं परन्तु वह उस गांव में नहीं रहते ऐसे परिवारों के सम्बन्ध में जानकारी भी हासिल की जाए।
एसएसपी श्री सक्सेना ने पुलिस अधिकारियों को सचेत करते हुए थाने वार पोलिंग बूथों की सूची तैयार कराने एवं थानों में चुनाव कार्य हेतु मुंशी नामित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शराब के अवैध कारोवारियों, हिस्ट्रीशीटरों और असमाजिक तत्वों की भी जानकारी एकत्र करने के शस्त्र लाईसेंसों का सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उदयराज सिंह, एसपी आरए ओमप्रकाश यादव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शीलधर यादव, अपर जिलाधिकारी प्रशासन मनोज कुमार, नगर मजिस्ट्रेट निधी श्रीवास्तव सहित समस्त उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।
                   

Leave a Reply