लैपटॉप के साथ मुख्यमंत्री ने कन्नौज को दिए 457.90 करोड़

  • मुख्यमंत्री ने किया 112 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया
दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, साथ में खड़ी हैं सांसद डिंपल यादव
दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, साथ में खड़ी हैं सांसद डिंपल यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य में नई बिजली परियोजनाओं की शुरूआत कर दी गई है, जिससे विद्युत उत्पादन बढ़ेगा। विकास की परियोजनाओं को जनता के बीच ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही कन्नौज में एक इंजीनियरिंग कालेज का शिलान्यास किया जाएगा।
मुख्यमंत्री आज कन्नौज के के0के0 इण्टर कालेज में आयोजित निःशुल्क लैपटॉप वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण 13831 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरित किया। इस मौके पर उन्होंने विकास सम्बन्धी 457.90 करोड़ रुपए की 112 परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण भी किया। विकास परियोजनाओं में 11.46 करोड़ रुपए के 21 लोकार्पण तथा 446.44 करोड़ रुपए के 91 शिलान्यास शामिल हैं।
श्री यादव ने कहा कि शासकीय योजनाओं के माध्यम से जनता का पैसा जनता के बीच लौटाने का काम प्रदेश सरकार कर रही है। बिजली में कैसे सुधार हो और बिजली का उत्पादन कैसे बढ़े, इस दिशा में राज्य सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना की नकल दूसरे प्रदेश की सरकारें कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि लैपटॉप के माध्यम से छात्र-छात्राओं को तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने व पढ़ाई आगे बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही इस वर्ष राजकीय मेडिकल कालेजों में एम0बी0बी0एस0 की 500 सीटें बढ़ी हैं। जनता को चिकित्सा सम्बन्धी उचित व्यवस्था मुहैय्या कराने हेतु राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने यह भी कहा है कि किसानों को सिंचाई हेतु मुफ्त पानी, बीज, खाद आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होंने कहा कि कन्नौज में माइनरों की खुदाई कराई जाएगी और जल्द ही रोडवेज बसों की कमी पूरी की जाएगी।
श्री यादव ने समाजवादी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि जो भी परियोजनाएं बनाई जाएंगी, उससे जनता को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एम्स की स्थापना किए जाने हेतु एक वर्ष में ही जमीन उपलब्ध करा दी गई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद में एक परिवार के ऊपर आई आपदा में मृत पांच लोगों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए तथा पांच घायलों को मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से 20-20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता के चेक प्रदान किए।
उल्लेखनीय है कि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरण योजना के अन्तर्गत कन्नौज प्रदेश का 74वां जिला है, जहां आज 13831 लैपटॉप वितरिए किए गए, जिनमें 37 डिग्री कालेज के 6724 छात्र व 7107 छात्राओं को लैपटॉप उपलब्ध कराए गए। प्रदेश में 15 लाख निःशुल्क लैपटॉप वितरण के लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 12 लाख 25 हजार लैपटॉप वितरित हो चुके हैं। इस योजना का 85 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हो चुका है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने कहा कि राज्य सरकार विकास को प्राथमिकता देते हुए साम्प्रदायिकता और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है।
कन्नौज की सांसद डिम्पल यादव ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगे बढ़ने के लिए सपने देखना जरूरी है। सपनों को पूरा करने के लिए साधन जरूरी है। सरकार ने नौजवानों के सपनों को पूरा करने के लिए लैपटॉप उपलब्ध कराया है, इससे नौजवानों का भविष्य उज्ज्वल होगा। आधुनिक तकनीकी ज्ञान से बच्चों का भविष्य सुधरेगा। प्रारम्भ में मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारम्भ किया। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों ने मुख्यमंत्री को मुकुट पहनाकर तथा सांसद डिम्पल यादव का स्वागत व अभिनन्दन किया। नवोदय विद्यालय की बालिकाओं द्वारा समूहगान व स्वागत गीत प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री विजय बहादुर पाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अन्तर्राष्ट्रीय मुस्लिम शैक्षिक सेमिनार का उद्घाटन करने के उपरान्त अपने सम्बोधन में कहा कि कन्नौज में विश्वविद्यालय की स्थापना में पूरी सहायता प्रदान की जाएगी। विश्वविद्यालय बनने के बाद कन्नौज का नाम और भी रोशन होगा। राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के विकास पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

Leave a Reply