राहत सामग्री को भी दबाये बैठी है उत्तराखंड सरकार

 हरिद्वार के एफ.सी.आई. गोदाम में रखे पंजाब सरकार द्वारा भेजे गये चावल के कट्टे
हरिद्वार के एफ.सी.आई. गोदाम में रखे पंजाब सरकार द्वारा भेजे गये चावल के कट्टे

 

सुमित्र पांडेय

आपदा के समय समूचा देश उत्तराखंड के साथ खड़ा हो गया था, साथ ही अब तक देश के विभिन्न भागों से मदद का सिलसिला जारी है, लेकिन उत्तराखंड की सरकार की उदासीनता कही जाये या लापरवाही, राहत सामग्री पीड़ितों तक नहीं पहुंचा पा रही, जबकि पहाड़ों पर रह रहे आपदा ग्रस्त परिवार सब कुछ तबाह हो जाने के कारण रोटी की जंग लड़ रहे हैं।

उत्तराखंड शासन-प्रशासन की लापरवाही का आलम यह है कि पंजाब सरकार द्वारा भेजे गये चावलों के दस हजार कट्टे अभी तक हरिद्वार के एफ.सी.आई. गोदाम में ही रखे नज़र आ रहे हैं, जबकि नियमानुसार ही नहीं, बल्कि जरुरत के अनुसार भी अब तक इन चावलों को बाँट दिया जाना चाहिए था। इस बारे में संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों से जानकारी चाही, तो वह सही जवाब नहीं दे पाये, जिससे साफ़ है कि राहत सामग्री बांटने में लापरवाही ही बरती जा रही है, साथ ही बाहरी राज्यों से आई सामग्री को इस तरह दबा के रखने से अफसरों की नीयत पर प्रश्न चिन्ह भी लग रहा है, क्योंकि इस सामग्री का मदद करने वाले राज्य हिसाब नहीं मांगेगे, जिससे हजम करना आसान भी है।

पंजाब सरकार द्वारा भेजी गई राहत सामग्री
पंजाब सरकार द्वारा भेजी गई राहत सामग्री

इस संबंध में हरिद्वार के विधायक यतीश्वारानंद का कहना है कि वह इस प्रकरण को गंभीरता से सदन में उठाएंगे और सामग्री वितरण में बरती गई लापरवाही पर जवाब भी मांगेगे, साथ ही उन्होंने कहा कि दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग भी करेंगे।

Leave a Reply