मुख्यमंत्री सैफई महोत्सव में खिलाडि़यों को सम्मानित करेंगे

  • अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता (ओलम्पिक) में पदक विजेताओं को दी जाने वाली धनराशि में बढ़ोत्तरी
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 26 दिसम्बर, 2013 को सैफई महोत्सव के अवसर पर लंदन ओलम्पिक-2012 के पदक विजेता भारतीय खिलाडि़यों को सम्मानित करेंगे।
यह जानकारी देते हुए लखनऊ में आज एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस अवसर पर कुश्ती में रजत पदक विजेता सुशील कुमार, शूटिंग में रजत पदक विजेता विजय कुमार, बाक्सिंग में कांस्य पदक विजेता मेरीकॉम, बैडमिंटन में कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल, कुश्ती में कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त एवं शूटिंग में कांस्य पदक विजेता गगन नारंग को सम्मानित किया जाएगा।
प्रवक्ता ने यह भी बताया कि प्रत्येक रजत पदक विजेता को 50 लाख रुपए की धनराशि, एक प्रशस्ति पत्र एवं मेडल दिया जाएगा तथा प्रत्येक कांस्य पदक विजेता को 25 लाख रुपए की धनराशि, एक प्रशस्ति पत्र एवं मेडल दिया जाएगा। यह आयोजन सैफई ब्लाक परिसर में प्रातः 11 बजे होगा।
ज्ञातव्य है कि प्रदेश सरकार ने अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिता (ओलम्पिक) में पदक विजेताओं को दी जाने वाली धनराशि में बढ़ोत्तरी की है। एकल खेल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले को दी जाने वाली धनराशि को 30 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ रुपए, रजत पदक जीतने वाले की धनराशि 20 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए तथा कांस्य पदक विजेता को दी जाने वाली धनराशि 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दी है।
टीम खेल प्रतियोगिता में टीम गेम के समस्त खिलाडि़यों को सम्मानित किया जाएगा। यह धनराशि स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 50 लाख रुपए, रजत पदक विजेता खिलाड़ी के लिए 12 लाख रुपए से बढ़ाकर 25 लाख रुपए, कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी के लिए 10 लाख रुपए से बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दी गई है। यह व्यवस्था ओलम्पिक गेम 2012 के पदक विजेता खिलाडि़यों से ही लागू होगी।

Leave a Reply