मुख्यमंत्री ने लायन सफारी इटावा का किया निरीक्षण

  • शेरों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये प्राकृतिक वातावरण में उनके वास स्थल को लायन सफारी की स्थापना कर इटावा में विकसित किया जा रहा है
  • इटावा के 1000 एकड़ क्षेत्र में डेढ़ लाख पौधों से अधिक के वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम को आखिरी पौधा रोपित कर पूर्ण किया गया
  • मुख्यमंत्री ने सिल्क काटन व सांसद मुलायम सिंह यादव ने कल्पतरू पौधा लगाया
  • पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने भी किया निरीक्षण 
फिशर फारेस्ट/लायन सफारी इटावा के निरीक्षण के अवसर पर जनता को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
फिशर फारेस्ट/लायन सफारी इटावा के निरीक्षण के अवसर पर जनता को संबोधित करते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि लायन सफारी इटावा बहुत अच्छे स्तर का पर्यटक स्थल साबित होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश को खुशहाली और विकास के रास्ते पर ले जाने का कार्य सपा सरकार तेजी से कर रही है।
मुख्यमंत्री ने आज फिशर वन/लायन सफारी क्षेत्र इटावा के 1000 एकड़ क्षेत्र में परिस्थितिकीय पुनरूद्धार हेतु विशिष्ट वृक्षारोपण कार्यक्रम में पौधारोपण के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में इस वर्ष 1.5 लाख से अधिक पौधों का पौधारोपण हुआ है। उन्होंने कहा कि लायन सफारी का कार्य नेताजी ने शुरू किया था, जिसमें आयी कई अड़चनों को दूर करके सफारी प्रोजेक्ट का कार्य निर्विघ्नता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बब्बर शेर यहां दिखाई देंगे।
श्री यादव ने कहा कि दूसरे चिडि़याघरों में जानवर/पक्षी पिंजडे़ में रहते हैं और देखने वाले खुले में घूमते हैं, लेकिन इटावा लायन सफारी की खास बात यह होगी कि यहां बब्बर शेर खुले में होंगे और देखने वाले पिंजड़े में। अन्तर्राष्ट्रीय मानकों से बनाई जा रही यह लायन सफारी देश की इकलौती सफारी होगी। वृक्षारोपण पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन बेल्ट के रूप में 11 लाख पेड़ विभिन्न स्थानों में लगाकर हरित पट्टियां विकसित की जा रही हंै। इस वर्ष के लिए 5 करोड़ से अधिक पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न यो%E