मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ में 8269 छात्र-छात्राओं को बांटे लैपटॉप

  • वर्तमान परिवेश में आधुनिक एवं तकनीकी शिक्षा के महत्व को समझते हुए बारहवीं पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाप दिया जा रहा है: मुख्यमंत्री
  •  मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ में लगभग 121 करोड़ रुपये लागत की 157 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया
अलीगढ़ में लैपटॉप बांटते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और साथ में मंच पर मौजूद वरिष्ट नेता व मंत्रीगण
अलीगढ़ में लैपटॉप बांटते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और साथ में मंच पर मौजूद वरिष्ट नेता व मंत्रीगण
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान परिवेश में आधुनिक एवं तकनीकी शिक्षा के महत्व को समझते हुये राज्य सरकार बारहवीं पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार गरीब व किसान परिवारों के छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप उपलब्ध कराकर संसाधनयुक्त युवाओं के समकक्ष खड़ा होने का अवसर उपलब्ध करा रही है, जिससे छात्रों को उच्च शिक्षा में काफी मदद मिलेगी।
मुख्यमंत्री आज अलीगढ़ के धनीपुर मण्डी स्थल परिसर में लैपटॉप वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बारहवीं पास 8269 छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप वितरित किए। इनमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ नगर की सड़कों के निर्माण और रख रखाव के लिये 50 करोड़ रुपए देने की घोषणा की तथा 98.05 करोड़ रुपए लागत की 132 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 22.84 करोड़ रुपए लागत की 25 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।
श्री यादव द्वारा लोकार्पण की गई परियोजनाओं में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कोल, 9 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, 5 ग्राम पेयजल योजनायें, राजकीय स्नातक महाविद्यालय खैर में पिछड़ा वर्ग हास्टल तथा जट्टारी एवं छर्रा में राजकीय कन्या इण्टर कालेज का लोकार्पण शामिल है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास की गयी प्रमुख परियोजनाओं में कलेक्ट्रेट भवन अलीगढ़ का पुनर्निर्माण, घंटाघर पार्क का सौन्दर्यीकरण, करनपुर बाजना मार्ग पर सेतु निर्माण के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निर्माण, पेयजल योजनाएं तथा सड़क निर्माण कार्य मुख्य रूप से सम्मलित हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार निःशुल्क लैपटॉप वितरण सहित अपनी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन द्वारा जनता का पैसा जनता को लौटाने के लिये कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को उनकी क्षमता तथा समय की बदलती आवश्यकताओं के अनुसार समाज में आगे बढ़ाने के लिए निरन्तर सहयोग जारी रखेगी। प्रदेश सरकार के प्रमुख निर्णयों की जानकारी देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने बहुत कम समय में जनकल्याण के अभूतपूर्व फैसले लिये हैं, जिनमें निःशुल्क लैपटाप वितरण, कन्या विद्याधन, बेराजगारी भत्ता तथा किसान कर्ज माफी प्रमुख हैं। इन फैसलों का अनुसरण अन्य प्रदेश की सरकारें भी कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न वर्गों में बिना भेदभाव के खुशहाली लाने हेतु लगातार प्रयास कर रही है।
नगर विकास मंत्री मोहम्मद आजम खाँ ने प्रदेश का साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा देश को आज सहनशीलता, आपसी मेलजोल और भाईचारा बढ़ाने वालों की जरूरत है। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। लघु सिंचाई एवं पशुधन मंत्री तथा जनपद के प्रभारी मंत्री राजकिशोर सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि कम्प्यूटर और इण्टरनेट वर्तमान समय की आवश्यकता है और विकास में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। लैपटॉप वितरण से समाज के विभिन्न वर्गों के छात्रों के बीच ज्ञान एवं तकनीकी मामले में व्याप्त असमानता को कम करने तथा तेजी से विकसित हो रही दुनियां से जुड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि लैपटॉप का सदुपयोग कर छात्र-छात्राएं जीवन की बुलन्दियों को हासिल कर सकते हैं। इस अवसर पर परिवहन राज्य मंत्री मानपाल सिंह, सांसद धर्मेन्द्र यादव, विधायकगण जफर आलम, जमीर उल्लाह खाँ, राकेश सिंह, वीरेश यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply