भारत के पोलियो मुक्त होने की खुशी में जश्न

  • प्रभारी डीएम, सीएमओ, बीएसए, डीपीआरओ तथा रोटरी, डब्लयूएचओ तथा यूनीसेफ ने एक दूसरे को दी बधाई
सीएमओ, बीएसए, डीपीआरओ, रोटरी, डब्लयूएचओ और यूनीसेफ के पदाधिकारियों के साथ गुब्बारे छोड़ते प्रभारी डीएम उदय राज सिंह
सीएमओ, बीएसए, डीपीआरओ, रोटरी, डब्लयूएचओ और यूनीसेफ के पदाधिकारियों के साथ गुब्बारे छोड़ते प्रभारी डीएम उदय राज सिंह

देश में पोलियो मिटाने हेतु वर्षो पूर्व शुरू किया गया अभियान अन्ततः समाज के प्रत्येक व्यक्ति के सहयोग से सफल हुआ। भारत अब पोलियों मुक्त हो गया है। प्राप्त आंकड़ों के आधार पर गत तीन वर्षों में पोलियो का कोई भी केस प्राप्त न होने वाले देश को पोलियो मुक्त कर दिया जाता है, परन्तु पाकिस्तान, नाइजीरिया तथा बंगलादेश आदि देशों में पोलियो के मामले पाए जाने के कारण भारत में खतरा बना हुआ है, इसलिए पोलियो वैक्सीन पिलाई जाती रहेगी।
पोलियो मुक्त भारत होने की खुशी को बांटने हेतु आज सीएमओ कार्यालय परिसर में प्रभारी जिलाधिकारी उदयराज सिंह, रोटरी के जिला समन्वयक श्यामजी शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसपी अग्रवाल, एसीओ डा. नरेन्द्र सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कृपा शंकर वर्मा तथा डा. कौशल गुप्ता ने गुब्बारे छोड़ खुशी का इजहार किया और एक दूसरे को बधाई देकर प्रसन्नता व्यक्त की। तत्पश्चात गोष्ठी आयोजित कर प्रभारी जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि पोलियों के कारण हजारों बच्चे अपंग होकर आज अपने जीवन से संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन यह बड़े हर्ष का अवसर है कि एक लम्बे अन्तराल के बाद जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक के अधिकारियों तथा कर्मचारियों, समाज सेवा संस्थाओं एवं इमामों, मौलवियों ने व्यक्तिगत रूची लेकर पोलियो अभियान में कड़ी मेहनत की उसी का यह नतीजा है, इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं।
रोटरी इंटर नैशनल के जिला समन्वयक श्यामजी शर्मा ने बताया कि गत 1995 से अब तक लगभग 19 वर्ष चलाए गए पोलियो अभियान में यूनीसेफ, डब्लू एचओ, स्वास्थ्य विभाग के साथ ही शिक्षा, वाल विकास विभाग एवं राजस्व और जिला पंचायत राज विभाग का पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ उसके वह सभी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पोलियों वैक्सीन तब तक पिलाई जाती रहेगी जब तक पड़ोसी देश भी पोलियो मुक्त नहीं हो जाते। उन्होंने कहा कि इस कार्य में जिला प्रशासन द्वारा पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ उसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है।

Leave a Reply